योनि संबंधित समस्याओं से परेशान हैं मुंबई की 90 फीसद महिलाएं: सर्वे

By: | Last Updated: Monday, 15 December 2014 3:25 AM
‘90% women’s lives hit by vaginal problems’

मुंबई: 25 साल से 35 साल की शादी शुदा महिलाओं के बीच कई शहरों में किए गए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि 93 प्रतिशत महिलाएं सबसे अच्छी, निजी साफ सफाई के तरीके नहीं अपनाती हैं. सर्वे में शामिल हर दूसरी महिला निजी साफ सफाई और उससे जुड़ी दिक्कतों की जानकारी अपने पति से साझा नहीं करतीं. इनमें ज्यादतर ने इन परेशानियों से निजात पाने के लिए इंटरनेट का सहारा लिया है.

 

सर्वे में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू से शामिल हुई लगभग 1500 महिलाओं में से 40 प्रतिशत योनि संक्रमण से ग्रस्त थीं पर इनमें से 60 प्रतिशत को लगता है कि इसके लिए मेडिकल चेक-अप की कोई जरूरत नहीं है. सर्वे में भाग लेने वाली मुबंई की 90 प्रतिशत महिलाओं ने बताया कि उनकी रोज की जिंदगी योनि संबंधित दिक्कतें, जैसे- सूखापन और जलन से बुरी तरह प्रभावित है. जवाब देने वाली हर चौथी महिला ने बताया कि इस दिक्कत की वजह से उन्हें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ाता है.

 

10 में से चार का वजेंटिस नाम की बीमारी की से भी पाला पड़ा है. इस बीमारी में योनि में बहुत तेज जलन होती है. ऐसे मामले मुंबई में सबसे ज्यादा 44 प्रतिशत, फिर दिल्ली में 42 प्रतिशत और बेंगलुरु में 36 प्रतिशत हैं. बड़े शहरों में रहने वाली 25 प्रतिशत महिलाएं असामान्य प्रवाह की समस्या से ग्रस्त हैं. ऐसा इनके साथ महीने में एक बार होता है. एक रोचक तथ्य सामने आया है कि दिल्ली की महिलाएं मुंबई और बेंगलुरु की महिलाओं की तुलना में अपने पति के साथ आसानी से अपनी निजी दिक्कतें साझा करती हैं.

 

इस बारे में एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ का कहना है कि निजी साफ सफाई से जुड़ी समस्याओं का लंबा और खतरनाक प्रभाव हो सकता है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘90% women’s lives hit by vaginal problems’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: life vagina vaginal problem Women
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017