सेक्स के बारे में 'सोचने' के हैं कई फायदें, तेज होता है दिमाग!

By: | Last Updated: Sunday, 4 January 2015 11:00 AM
A dirty mind is a SHARPER mind: Sexual thoughts boost memory, expert claims

नई दिल्ली: आम तौर पर लोग सेक्स के बारें में बातें करना तो दूर, उसके बारें में सोचने को भी गलत मानतें हैं. जिसके चलतें वह खुद को इससे दूर रखनें की कोशिश करतें हैं लेकिन अब आपकों इसके लिए टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऐसा करना आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

जी हां! सेक्स करना ना केवल हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि इसके बारे में सोचना भी दिमाग को शार्प करनें के लिए फायदेमंद माना गया है. ऐसा हमारा नहीं बल्कि सेक्स से जुड़े एक्सपर्ट्स का मानना है.

 

डेलीमेल में छपी खबर के मुताबिक सेक्स से जुड़े विचार दिमाग को तेज करते हैं और आपकी मेमोरी को भी अच्छा बनाते हैं इसलिए ना केवल सेक्स करना बल्कि सेक्स के बारे में सोचना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

दरअसल ग्रैंड मास्टर ऑफ मेमोरी एड कुक की मानें तो दिमाग में सेक्स से जुड़े विचार लोगों की कल्पनाशीलता बढ़ाते हैं. उनकी भावनाओं को सक्रिय करते हैं और चीजों को लंबे समय तक याद रखने में मदद करते हैं.

 

कुक के अनुसार ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि ये विचार हमें अधिक आकर्षित करते हैं जिससे यह हमें लंबे समय तक याद रहते हैं. इसके चलते इनके साथ जुड़ी हुई सभी चीजें अधिक याद रहती हैं और इस दौरान दिमाग भी तेजी से काम करता है.”

वैसे सेक्स के बारे में सोचकर दिमाग को सक्रिय रखने का तरीका कोई नई बात नहीं है. रोमन सभ्यता में भी कई विद्वान, शासक व नेता सेक्स संबंधित विचारों की मदद से याददाश्त बरकरार रखते थे.

 

रोमन दार्शनिक सीसेरो अपने शास्त्रार्थ के दौरान तर्कों को याद रखने के लिए भी सेक्स से जुड़ी कल्पनाओं का सहारा लेते थे क्योंकि इन्हें याद रखना आसान होता है.

एड कुक के अनुसार, ‘सेक्स के बारे में सोचना उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त से जुड़ी समस्याओं को भी दूर कर सकता है. ऐसे में बेहतर याददाश्त के लिए उम्रदराज लोगों के लिए यह प्रभावी तरीका हो सकता है.’

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: A dirty mind is a SHARPER mind: Sexual thoughts boost memory, expert claims
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: dirty Health memory mind Sex SHARPER thought
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017