क्या एलियन भेजते हैं रेडियो संकेत?

By: | Last Updated: Tuesday, 7 April 2015 5:41 AM

लंदन: एलियन के अस्तित्व और परग्रही जीवन के किस्से हम काफी समय से सुनते आ रहे हैं. लेकिन रहस्यमय आवर्ती रेडियो तरंगों की वजह से पिछले एक दशक में परग्रही जीवन की कहानी पर विश्वास करने को विवश होना पड़ा है.

 

इन रेडियो तरंगों ने खगोलवैज्ञानिकों को भी उलझन में डाल दिया है. एक नए शोध के मुताबिक, ये संकेत नई ब्रह्मांडीय घटना हो सकते हैं या वास्तव में एलियन द्वारा हमसे संपर्क करने का जरिया.

 

यह शोध जर्मनी के न्यूकिरचन-लूइन में डेटा विश्लेषण संस्थान के वैज्ञानिकों ने किया. इस शोध में यह विश्लेषित किया गया है कि ये संकेत 2007 से मिलना शुरू हो गए थे और अभी तक इस तरह के 11 संकेत मिल चुके हैं.

 

इन संकेतों का आखिरी बार 2011 में पता लगाया गया था. इस शोध में विशेष रूप से संकेतों के निम्न या उच्च होने के बीच के समय पर ध्यान दिया गया.

 

समाचार पत्र हफिंगटन पोस्ट ने शोध के सहलेखक माइकल हिप्के के हवाले से बताया, “ये संकेत अधिनव तारे के विस्फोट जैसे कुछ तत्वों से उत्पन्न हुए हैं. सभी नक्षत्र (नोवा) एक ही समय में आवृत्तियों को छोड़ देते हैं और धूल की वजह से इनका फैलाव हुआ है.” सबसे अधिक उलझन यही है कि ये संकेत स्वाभाविक नहीं, बल्कि कृत्रिम दिखाई देते हैं.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Alien_Radio
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Alien london radio Study wave
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017