अब पानी से बनेगा डीजल, जर्मनी में लगाया गया प्लांट

By: | Last Updated: Wednesday, 29 April 2015 6:15 AM
Audi creates DIESEL from air and water

नई दिल्ली: क्या आपके कभी कल्पना की थी कि आपकी कार पानी से बने ईंधन पर चलेगी. अगर अभी तक आपने ऐसी कोई कल्पना नहीं की थी तो अब करना शुरू कर दीजिए. क्योंकि आपकी यह कल्पना अब हकीकत बनने वाली है.

 

जर्मनी की कार बनाने वाली कंपनी ऑडी ने पानी से ही डीजल बनाना शुरू कर दिया है. ऑडी ने इस डीजल को ‘ऑडी ई-डीजल’ नाम दिया है.  ‘ऑडी ई-डीजल’ को कारों में ईधन के रूप में प्रयोग किया जा सकता है.

 

‘ऑडी ई-डीजल’ वातावरण के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित है. ‘ऑडी ई-डीजल’ में सल्फर और एयरोमेटिक हाइड्रोकार्बन जैसे तत्व भी नहीं होते जिससें यह पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता.

 

जर्मनी में हैं ई-डीजल बनाने वाला प्लांट

ऑडी ने ई-डीजल को बनाने का काम जर्मनी के ड्रेस्डेन स्थित अपने प्लांट पर शुरू किया है. इस प्लांट पर लिक्विड ईधन बनाने के लिए ग्रीन पावर का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसमें पानी, हवा और कार्बन-डाई-ऑक्साइड शामिल है. प्लांट पर कार्बन-डाई-ऑक्साइड बायोगैस फेसिलिटीज से ली जा रही है.

 

कैसे बनेगा ‘ऑडी ई-डीजल’

  • पानी को एक टैंक में गर्म कर उसे भाप के रूपए में बदल दिया जाता है जिससें वह हाईड्रोजन और ऑक्सीजन के रूप में अलग हो जाता है.

  • इसके बाद दो चरण और होते हैं जिनमें हाइड्रोजन को कार्बन-डाई-ऑक्साइड के एक गर्म टैंक में से होकर गुजारा जाता है. इससे निकलने वाला पदार्थ लिक्विड के रूप में सामने आता है जिसे अलग से एक दूसरे टैंक में इकट्ठा किया जाता है जिसें ब्लू क्रूड कहा जाता है.

  • ब्लू क्रूड को परिष्कृत कर पेट्रोल पंप में डाल दिया जाता है जिसें कार के ईधन के रूप में काम में लिया जाता है.

  • ऑडी ई-डीजल को धरती से निकलने वाले डीजल में भी मिलाकर काम में लिया जा सकता है.

  • कंपनी के इस प्लांट ई-डीजल के अलावा ऑडी ई-गैसोलीन (ई-पेट्रोल) भी बनाया जा रहा है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Audi creates DIESEL from air and water
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017