...तो भिखारियों से 'वसूले' 70 लाख!

By: | Last Updated: Saturday, 24 January 2015 12:30 PM
Beggars Shell Out Rs. 70 Lakh in Fines on Mumbai’s Local Trains in 2014

नई दिल्ली: जरा सोचिए! जिन भिखारियों को आप दो-चार रुपए ऐसे ही दे देते हैं अगर उनसे केवल जुर्मानें के तौर पर 70 लाख रुपए वसूले गए हो तो उनकी कमाई कितनी होगी?

 

शायद आप यह जानकर चौंक जाएंगे लेकिन यह बिल्कुल सच है. जी हां! देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में आरपीएफ यानि रेलवे सुरक्षा बल ने रेल और रेल परिसर में भीख मांगने वाले भिखारियों से सालभर में लगभग 70 लाख रुपये जुर्माना वसूला है.

 

आपको बता दें कि रेल और रेल परिसर में भीख मांगना कानून अपराध है. जिसके तहत पुलिस ने भीख मांगने के आरोप में सालभर में कुल 64 हजार से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की.

 

खबरों की मानें तो पिछले कुछ दिनों में मुंबई में लोकल ट्रेनों में भीख मांगने वालों की संख्या में काफी वृद्धि दर्ज की गई है. दरअसल लोकल ट्रेनों से मुंबई के लाखों लोग रोजाना सफर करते हैं. ऐसे में भिखारियों के लिए यहां भीख मांगना काफी मुफीद रहता है.

 

हालांकि मुंबई की रेलवे पुलिस इन लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई करती है. जिसके तहत बीते साल भीख मांगने के आरोप में लगभग 64 हजार लोगों पर कार्रवाई कर सरकार ने लगभग 70 लाख रुपये जुर्माना भी वसूला.

 

लेकिन बड़ा सवाल यह है कि अगर भीख मांगने वालों से जुर्माना इतना वसूला गया है तो इनकी कमाई कितनी होगी?

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Beggars Shell Out Rs. 70 Lakh in Fines on Mumbai’s Local Trains in 2014
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 2014 Beggars fine Local Train Mumbai
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017