चीन की एक दुकान जहां चीनियों का आना मना है!

By: | Last Updated: Thursday, 4 December 2014 8:35 AM
Beijing shop bans…. Chinese customers

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: आम तौर पर दुकानदार अपनी दुकान में अधिक से अधिक कस्टमर्स के आने के लिए तरह-तरह के हथकण्डे अपनाते रहते हैं. लेकिन चीन की राजधानी बीजिंग में एक दुकान ऐसी भी है जहां चीनियों का आना मना है.

 

चोकिए मत! यह सच है. चीन की राजधानी बीजिंग में कपड़ों की एक दुकान ने चीन के ही लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा रखी है. दुकान के इस ठोस कदम की वजह को बताते हुए दुकान के एक कर्मचारी ने बताया कि कुछ चीनी ग्राहक बहुत ‘परेशान करने वाले’ होते हैं.

 

चीन के सरकारी दैनिक समाचारपत्र बीजिंग यूथ डेली में छपी खबर के मुताबिक बीजिंग की दुकान ने ऐसा करते हुए दुकान के बाहर एक साइनबोर्ड टांगा है जिस पर लिखा है, “दुकान में स्टॉफ़ को छोड़ सभी चीनियों का प्रवेश निषेध है”.

 

दुकान के कर्मचारी ने बताया कि चीन की महिलाएं दुकान में आकर अक्सर घंटों कपड़े देखती रहती हैं, लेकिन ख़रीदती एक भी नहीं. कर्मचारी ने यह भी बताया कि बीजिंग के इस दुकान को एक विदेशी कस्टमर का बटुआ चोरी हो जाने पर 5,000 डॉलर का जुर्माना भी भरना पड़ा था.

 

खुफ़िया कैमरे का फ़ुटेज देखने पर पता चला कि बटुआ किसी चीनी कस्टमर ने ही उड़ा लिया था. इस घटना ने चीन की सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा कर दिया है. चीनी साइट वाइबो डॉट कॉम के यूजर ने लिखा था, “क्या ये चीन ही है?”

 

साइट पर एक दूसरे यूजर्स ने लिखा कि यदि दुकान के मालिक को चीनी ग्राहक पसंद नहीं हैं तो उसने चीन में अपनी दुकान खोली ही क्यूं? दूकान को शिकायत है कि चीनी महिलाएं घंटों कपड़े देखती हैं, लेकिन खरीदती एक भी नहीं.

 

कानूनी विशेषज्ञ ने बीजिंग यूथ डेली को बताया है कि जहां तक चीनियों के साथ भेदभाव की बात है, दुकान के मालिक ने किसी तरह का गैरकानूनी काम नही किया है. क्योंकि चीन में नस्लीय भेदभाव पर अब तक किसी तरह का कानूनी प्रतिबंध नहीं है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Beijing shop bans…. Chinese customers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bans Beijing Chinese customers shop
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017