बेरोजगारी आपके व्यक्तित्व को बदल सकती है

By: | Last Updated: Thursday, 19 February 2015 5:04 PM

लंदन: बेरोजगारी एक दुष्चक्र साबित हो सकती है. यह लोगों के मूल व्यक्तित्व को बदल सकती है. यह उन्हें कम कर्तव्यनिष्ठ और अनिर्णीत बना देता है. इससे उनके लिए रोजगार ढूंढना और भी कठिन हो जाता है. यह बात एक अध्ययन में सामने आई है.

 

बर्लिन स्थित स्र्ट्लिग विश्वविद्यालय के क्रिस्टोफर बॉयसे ने कहा, “परिणामों ने उस विचार को चुनौती दी है जिसके मुताबिक हमारा व्यक्तित्व स्थिर है और इसमें दर्शाया गया है कि बाहरी तत्व जैसे बेरोजगारी का हमारे सामान्य व्यक्तित्व पर व्यापक असर पड़ सकता है.”

 

बॉयसे ने कहा, “इससे पता चलता है कि बेरोजगार का उससे अधिक व्यापक मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है, जैसा कि पूर्व में सोचा गया था.”

 

शोधकर्ताओं ने 6,769 जर्मन वयस्कों (3,733 पुरुष और 3,036 महिलाओं) के नमूनों की जांच की, जिन्होंने 2006 से 2009 तक चार वर्षो के दौरान दो बिंदुओं पर एक मानक व्यक्तित्व परीक्षण कराया था.

 

परीक्षण के दौरान इस समूह के 210 लोग एक से चार साल तक बेरोजगार रहे, और दूसरी ओर 251 लोग ऐसे थे केवल एक साल से कम समय के लिए बेरोजगार रहे और बाद में उन्हें नौकरी मिल गई.

 

शोध के दौरान अध्ययनकर्ताओं ने तथाकथित पांच बड़े व्यक्तित्व लक्षणों का परीक्षण किया. इनमें कर्तव्यनिष्ठा, तंत्रिका रोग, योग्यता, बहिर्मुखता और खुलापन शामिल है.

 

शोध में उन्होंने पाया कि बेरोजगारी के शुरुआती दो वर्षो के दौरान कभी रोजगार न खोने वालों की तुलना में योग्यता में वृद्धि का अनुभव हुआ.

 

वहीं दो वर्षो बाद बेरोजगार लोगों की योग्यता में कमी आना शुरू हो गई और लंबे समय के लिए यह उन लोगों की तुलना में कम पाई गई जिनके पास रोजगार था. महिलाओं में बेरोजगारी के दौरान हर साल योग्यता में गिरावट आती जाती है.

 

बेरोजगारी पुरुषों में खुलेपन और कर्तव्यनिष्ठा के स्तर को भी कम कर देती है. यह जानकारी जर्नल ऑफ एप्लाइड साइकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Being Unemployed Changes Your Personality
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP change Personality Study Unemployed
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017