यहां लगता है लड़कियों का बाजार और बिकती हैं दुल्हनें!

By: | Last Updated: Tuesday, 3 March 2015 11:30 AM

नई दिल्ली: वैसे तो आपने आज तक कई तरह के बाजारों के बारे में देखा और सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी ऐसे बाजार के बारे में देखा और सुना है जहां सामान नही बल्कि सोलह श्रृंगार की हुई दुल्हनें बेची जाती हो?

 

जी हां! सुनने में यह भले ही थोड़ा अटपटा सा लगता हो लेकिन यह सच है. डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक यूरोप के बुलगारिया में एक ऐसी जगह है जहां टीनएज की लड़कियां अच्छी तरह से तैयार होकर आती हैं और अपने पसंदीदा वर को चुनती हैं.

 

बुलगारिया में स्टारा जगोरा नाम के इस जगह पर साल में चार बार दुल्हनों का ऐसा ही एक मेला लगता है. जहां बुलगारिया के ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं होते हैं कि अपने बेटीयों की शादी आलिशान तरीके से करा पाएं वो यहां पर उनका रिश्ता तय करते हैं.

 

बुलगारिया के गरीब लोगों की ओर से कई पुश्तों से लगाए जा रहे इस मेले में परिवार के लोग अच्छे वर की तलाश में अपनी बेटियों को तैयार कर इस मेले में ले आते हैं.

 

अच्छे पति की तलाश में यहां आई लड़कियां भी काफी सजी-संवरी रहती हैं. उनमें से कुछ लड़कियां तो अपने प्रति लोगों को आकर्षित करने के लिए काफी भड़काऊ कपड़े भी पहनती हैं तो वहीं कुछ लड़कियां अपनी सादगी और सुन्दरता के बल पर अच्छे वर की तलाश करती हैं.

 

आपको बता दें कि इनमें से ज्यादातर लड़कियों के साथ उनके मां-बाप रहते हैं और वो भी ऐसा करने से बेटियों को रोकते नहीं हैं. केवल इतना ही नहीं इस मेले में अपनी लिए दुल्हन की तलाश में कई किशोर और व्यस्क लड़के भी आते हैं.

 

वो इन लड़कियों से बात करते हैं और थोड़ा घूमते-फिरते हैं. इसके बाद जिस जोड़े में बात बनती है, तो लड़के के परिवार वाले लड़की के परिवार वालों को रुपए देते हैं और फिर उनकी बेटी को अपनी बहू मान लेते हैं.

 

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि बुलगारिया में सालों से चली आ रही यह एक परंपरा जैसी ही है जिससे हजारों लोगों को हर साल फायदा होता है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bride market: Teenage girls matched up with their future husbands at open-air exchange in Bulgaria
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bride Bulgaria girls husband market teenage
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017