आखिर दोबारा कैसे निकलते हैं नाखून!

By: | Last Updated: Sunday, 23 November 2014 3:00 PM
Can stem cells in nails ‘guide’ other body parts to re-grow?

न्यूयार्क: नाखूनों के दोबारा उग आने के कारणों का पता लगाने के दौरान अनुसंधानकर्ताओं ने नाखूनों में एक नए प्रकार की स्टेम कोशिकाओं के समूह को चिह्नित किया है.

 

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, यही स्टेम कोशिकाएं नाखूनों और उससे लगी त्वचा के दोबारा उग आने में मददगार होती हैं. अमेरिका के युनिवर्सिटी ऑफ साउदर्न कैलिफोनिर्या के मुख्य शोधकर्ता क्रिस्टोफ कोबिलैक ने कहा, “यह बहुत ही चौंकाने वाली खोज है.”

 

कोबिलैक ने कहा, “नाखूनों में पाई जाने वाली ये स्टेम कोशिकाओं का दोहरा चरित्र जो नाखूनों और संलग्न त्वजा के पुनर्विकास में सहायक होता है, शरीर के अन्य पुनर्विकसित होने वाले अंगों जैसे बाल और स्वेद ग्रंथियों में पाई जाने वाली स्टेम कोशिकाओं से बिल्कुल भिन्न होती हैं.”

 

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने चूहों के नाखून की कोशिकाओं पर चमकीली प्रोटीन और अन्य चीजों से चिह्न लगाए थे.

 

शोध पत्रिका ‘प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज’ के ताजा अंक में प्रकाशित इस शोध-पत्र के अनुसार, इनमें से अधिकांश कोशिकाएं कई बार विभाजित हो गईं और उन पर लगी चमकीली चीजें और अन्य चिह्न विभाजित कोशिकाओं में विलीन हो गईं.

 

नाखून की जड़ों से सटी हुई कुछ लचीली कोशिकाओं पर लगे ये चमकीले पदार्थ और चिह्न हालांकि नष्ट नहीं हुए, क्योंकि ये कोशिकाएं विभाजित नहीं हुईं या बहुत ही धीरे-धीरे विभाजित हुईं.

 

अनुसंधानकर्ताओं ने इसके बाद पता लगा लिया कि बेहद धीमी गति से विभाजित होने वाली ये स्टेम कोशिकाएं ही नाखूनों और उससे संलग्न त्वचा के पुनर्विकसित होने में मदद करती हैं.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Can stem cells in nails ‘guide’ other body parts to re-grow?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP body nail stem cells
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017