छात्रों ने बनाये बेकार कैसेट की रील से कपड़े

By: | Last Updated: Tuesday, 30 September 2014 11:28 AM
cassette_wastage_student

नयी दिल्ली: कल्पना कीजिए जब खराब कैसेट के रील से कपड़े बने और पलास्टिक की खराब हो चुकी बोरियों से हैंडबैग.

 

हरियाणा के रोहतक के फैशन डिजाइनर छात्रों के एक समूह ने कच्चे माल के रूप में बेकार हो चुके सामानों का उपयोग नये और पर्यावरण अनुकूल उत्पाद तैयार किये हैं.

 

स्टेट यूनिवर्सिटी आफ परफार्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स के स्टेट इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन के छात्रों ने यहां प्रदर्शनी में अपने उत्पादों को दिखाया.

 

‘सस्टेनेबल डिजाइन-एन इनिशिएटिव टूवार्डस ग्रीन डिजाइन’ विषय से आयोजित प्रदर्शनी में विभिन्न उत्पादों को दिखाया गया है जिसमें बेकार पालीथीन बैग से बने बैग, बेकार मोबाइल फोन से कार्ड होल्डर्स और पेन स्टैंड शामिल हैं.

 

इतना ही नहीं जैकेट और हॉट पैंट उपयोग किये गये शर्ट के कालर और कफ एवं लेनिन से बनाये गये हैं. साथ ही इसमें पालीथीन की बोरियों का भी इस्तेमाल किया गया है.

 

इसके अलावा छात्रों ने बेकार कैसेट की रील से कपड़े और बैग बनाये हैं.

 

संस्थान के विभाग से जुड़े वजाहत हुसैन ने कहा कि प्रदर्शनी में जो उत्पाद पेश किये गये हैं, वह अनूठे हैं. यह डिजाइन, इंजीनियरिंग एवं विज्ञान तथा नवप्रवर्तन का बेजोड़ नमूना है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cassette_wastage_student
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: cassette student wastage
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017