सीजेरियन डिलिवरी से सेक्स संबंध पर असर

By: | Last Updated: Wednesday, 21 January 2015 1:44 PM
cesarean delivery_

मेलबॉर्न: सामान्य डिलिवरी की तुलना में सर्जरी से होने वाले डिलिवरी (सीजेरियन सेक्शन) का सेक्स संबंधों पर उल्टा प्रभाव पड़ता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है.

 

सीजेरियन सेक्शन से बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को सेक्स संबंध बनाने के दौरान या इसके बाद महिला को भयंकर पीड़ा से गुजरना पड़ता है, जिसे ‘डिस्परेयूनिया’ कहते हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित मडरेक चिल्ड्रन्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के एली मैक डॉनल्ड ने कहा, “हमारे रिजल्ट में यह बात सामने आई है कि सीजेरियन सेक्शन या वैक्यूम एक्सट्रैक्शन डिलिवरी (डिलिवरी सुविधाजनक बनाने के लिए निर्वात पंप का इस्तेमाल) के छह से लेकर 18 महीनों तक महिलाओं को डिस्परेयूनिया से गुजरना पड़ता है.”

 

मेलबर्न में यह अध्ययन पहली बार मां बनने वाली 1,244 महिलाओं पर किया गया.

 

अध्ययन में यह बात सामने आई कि सामान्य डिलिवरी की अपेक्षा सीजेरियन या वैक्यूम एक्सट्रैक्शन प्रसव वाली महिलाओं को अगले 18 महीनों तक डिस्परेयूनिया होने का दोगुना जोखिम होता है.

 

यह अध्ययन मैगजीन बीजेओजी : एन इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑब्सट्रेटिक्स एंड गायनेकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cesarean delivery_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: cesarean delivery
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017