जल्द ही मिलेगी कपड़े धोने के झंझट से निजात

By: | Last Updated: Thursday, 24 March 2016 12:43 PM
coming soon- clothes can clean themselves with light

मेलबर्न: कामकाजी लोगों और घरेलू महिलाओं के लिए कपड़ा धोना किसी चुनौतीपूर्ण काम से कम नहीं है लेकिन जल्द ही इस झंझट से निजात मिल सकती है क्योंकि एक ऐसी तकनीक का विकास किया गया है जिसके जरिये प्रकाश पड़ते ही मिनटों में आपके कपड़े खुद ही साफ हो जायेंगे.

ऑस्ट्रेलिया के आरएमआईटी विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने ऐसे ‘नैनो-एनहांस्ड’ कपड़े का विकास किया है जो अपने आप दाग और जमी हुई मैल निकालने में सक्षम हैं. इसके लिए कपड़े को केवल बल्ब की रोशनी में रखना होगा. धूप में पहनकर निकलने पर भी यह साफ हो जायेगा. अनुसंधानकर्ताओं में भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक भी शामिल है.

आरआईएमटी विश्वविद्यालय के राजेश रामनाथन ने कहा, ‘‘इन कपड़ों का फायदा ये है कि ये पहले से थ्रीडी संरचना के आधार पर विकसित किये गये हैं इसलिए बहुत अच्छे तरीके से प्रकाश को अवशोषित करते हैं जिससे कार्बनिक पदार्थ आसानी से निकल जाते हैं.’’ इस अध्ययन का प्रकाशन एडवांस्ड मैटेरियल्स इंटरफेसेज में हुआ है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: coming soon- clothes can clean themselves with light
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: clean clothes washing
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017