अब यहां घरों के बाहर नेमप्लेट पर होगा बेटियों का नाम!

By: | Last Updated: Sunday, 5 July 2015 4:24 PM
DIGITAL INDIA

जींद: जींद की बीबीपुर पंचायत ने एक मुहिम आज से शुरू की है जिसमें अब घरों के बाहर पुरूष प्रधान की नेमप्लेट नजर नहीं आएगी बल्कि अब उनकी जगह उनके घरों की बेटियों के नाम से नेमप्लेट लगी होगी.

 

‘बेटी बचाओ-सेल्फी बनाओ’ प्रतियोगिता के बाद प्रधानमंत्री से वाहवाही लूटने के बाद देश की पहली डिजिटल पंचायत बीबीपुर रविवार से ‘डिजिटल इंडिया: विद लाडो’ अभियान शुरूआत की.

 

सरपंच सुनील जागलान गांव के 30 घरों के मुख्य द्वार पर बेटियों के नाम की नेम प्लेट लगाकर इसकी शुरुआत की. बीबीपुर पंचायत के सरपंच ने आज खुद अपने घर की नेम प्लेट हटाकर उसकी जगह अपनी बेटी के नाम की नेम प्लेट लगायी.

 

इसके तहत बीबीपुर पंचायत के नुमाइंदे जींद के हर घर तक पहुंचेगे. हर घर के मुखिया एवं सदस्य को समझायेंगे कि नारी का सम्मान ही घर की असली शोभा है. इसलिए आप सब अपने घरों के दरवाजों पर अपनी नेम प्लेट की बजाय अपनी बेटी के नाम पर नेम प्लेट लगाए.

 

बेटियों के नाम के साथ नेम प्लेट के उपर ई-मेल और इसके साथ नेम प्लेट पर ‘डिजिटल इंडिया: विद लाडो’ भी लिखा है. सरपंच का कहना है कि वे चाहते है कि हर घर के बाहर घर के मुखिया का नाम नहीं बल्कि घर की लड़की का नाम हो. इसको लेकर यह मुहिम शुरू की गई है.

 

उन्होंने कहा कि वह इस मुहिम को हर घर तक लेकर जाऐंगे और उनका पूरा प्रयास होगा कि पहले चरण में बीबीपुर के हर घर के बाहर उनकी बेटी के नाम से नेम प्लेट लगाई जाए. नेम प्लेट लगाने का खर्चा खुद पंचायत वहन करेगी.

 

सरपंच ने कहा कि बेटी बचाओ-सेल्फी बनाओ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों से भी अभियान के साथ जुडऩे की अपील की जाएगी.

 

पंचायत ने गांव में एक कार्यक्रम में गांव की महिलाओं और लड़कियों से मोबाइल से जुडी ऐसी सच्ची घटना लिखकर मांगी गयी, जिस घटना ने उनकी जिंदगी बदल दी हो. पंचायत ने ऐसी तीन महिलाओं को 25, 15 व 10 हजार रूपए इनाम देकर सम्मानित किया गया.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: DIGITAL INDIA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Daughter Digital India house name name plate
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017