अच्छी नींद के लिए शराब मददगार नहीं

By: | Last Updated: Sunday, 18 January 2015 11:26 AM

मेलबर्न: एक अध्ययन में पता चला है कि सोने से पहले शराब का सेवन मस्तिष्क में अल्फा ऊर्जा को बढ़ा देता है, जिससे नींद में खलल पड़ती है.

 

ऐसे व्यक्ति जो सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं, उन्हें शुरुआत में नींद के हल्के झोंके में शराब सुकून देने वाला लगता है, लेकिन बाद में यह गहरी नींद में खलल डालता है.

 

ऑस्ट्रेलिया में युनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के क्रिश्चयन एल. निकोलस के मुताबिक, “लोग अक्सर शराब की सुकून देने वाली प्रवृत्ति पर ही गौर करते हैं, जो नींद की शुरुआत में होती है. यह खासकर युवाओं में देखने को मिलता है. लेकिन शराब सेवन का प्रभाव कुछ समय बाद रात में नींद में खलल डालता है.”

 

निकोलस और उनकी टीम ने 18 से 20 साल के स्वस्थ युवाओं को सोने से पहले शराब परोसा और पाया कि शराब का सेवन निश्चित रूप से ललाट की अल्फा ऊर्जा को बढ़ा देता है, जिससे व्यक्ति शुरुआत में तो सुकून का अनुभव करता है, लेकिन बाद में नींद में खलल पड़ती है.

 

निकोलस ने कहा, “इस शोध से यह साफ संदेश मिलता है कि शराब अच्छी नींद का विकल्प बिल्कुल भी नहीं है.” यह अध्ययन एल्कोहोलिज्म : क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च नामक पत्रिका में प्रकाशित होने वाला है.

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