सोने की चेन, वो भी 5 किलोमीटर लम्बी!

By: | Last Updated: Wednesday, 26 November 2014 12:30 PM

नई दिल्ली: क्या आप बता सकते हैं कि किसी सोने की चेन की लंबाई कितनी हो सकती हैं? शायद आपका जवाब होगा 1 मीटर, 2 मीटर या अधिक से अधिक 5 मीटर. लेकिन आप गलत हैं क्योंकि दुबई में एक ऐसी सोने की चेन बनाई जा रही है जिसकी लंबाई 5 किलोमीटर होगी.

 

जी हां! gulfnews.com की खबर के मुताबिक दुनिया की सबसे लंबी सोने की चेन दुबई में बनाई जा रही है. यह चेन 5 किलोमीटर लंबी होगी. इस चेन के लिए 22 कैरट के 180 किलोग्राम का सोना इस्तेमाल किया जाएगा.

 

इस चेन के माध्यम से दुबई गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाना चाहता है. यह चेन दुबई शॉपिंग फेस्टिवल के अंतर्गत बनवाई जा रही है.

 

इस चेन के लिए दुबई गोल्ड ऐंड ज्वेलरी ग्रुप ने वहां के चार बड़े ज्वेलरों से समझौता किया है. ये ग्रुप मालाबार गोल्ड ऐंड डायमंड्स, सिरोया, स्काई ज्वेलर्स और ज्वेल वन हैं.

 

यह चेन दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की 20वीं जयंती के अवसर पर प्रदर्शित की जाएगी. इस चेन को ‘दुबई सेलिब्रेशन चेन’ का नाम दिया गया है.

 

इस चेन की एक खासियत है कि अगर कोई इसमें भाग लेना चाहेगा तो वह इसके लिए सोना दे सकता है. फेस्टिवल खत्म होने के बाद उसे उतना सोना चेन काटकर दे दिया जाएगा.

 

इस चेन को बनाने में 70 कारीगर लगे हुए हैं. वे हर रोज 10 घंटे काम करते हैं. यह चेन 200 मीटर लंबी जगह पर प्रदर्शित होगी. इसकी देखभाल के लिए दुबई पुलिस और ट्रांसपोर्ट विभाग की मदद भी ली जा रही है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Dubai’s golden World Record: 5km-long gold chain
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 5km long chain dubai golden World Record
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017