...तो इस फ्रेंडशिप डे क्या है आपकी तैयारी?

By: | Last Updated: Saturday, 1 August 2015 8:08 AM
friendship day

नई दिल्ली: कल यानी रविवार को फ्रेंडशिप डे है और उसके एक दिन पहले यानी शनिवार से ही सोशल मीडिया पर फ्रेंडशिप डे को लेकर युवाओं की उत्सुकता साफ तौर पर  देखी जा सकती है. फेसबुक से लेकर ट्विटर पर लोग अभी से अपने अपने तरीके से फ्रेंडशिप डे की बधाईयां देना शुरु कर दिए हैं.

 

इस रविवार यानी 2 अगस्त 2015 को दोस्ती का त्यौहार यानी फ्रेंडशिप डे है और इसके मद्देनजर सोशल मीडिया पर बधाईयों का दौर शनिवार से ही शुरु हो गया है. आपको बता दें कि फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड बांधकर अपनी मजबूत दोस्ती का इजहार करते हैं.

 

केवल इतना ही नहीं इस दिन लोग अपने फ्रेंड को फ्रेंडशिप बैंड के साथ साथ फ्रेंडशिप फोटो फ्रेंम, फ्रेंडशिप चॉकलेट, फ्रेंडशिप कार्ड और फ्रेंडशिप डीओ भी गिफ्ट करना पसंद करते हैं. इसके साथ ही कई लोग अपने फ्रेंड के साथ इसे अनोखे अंदाज में भी सेलिब्रेट करना चाहते हैं.

 

कैसे हुई थी फ्रेडशिप डे की शुरुआत

दोस्ती के प्रतीक के रूप में जाने वाले इस दिन की शुरुआत सन 1919 में हुई, जिसका श्रेय हॉलमार्क कार्डस के संस्थापक जॉएस हॉल को जाता है. लोग उन दिनों अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे कार्ड भेजा करते थे. उन दिनों से शुरू हुआ यह सिलसिला बदस्तूर आज भी जारी है.

 

हालांकि साल 2011 से संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 30 जुलाई को औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे (विश्व मैत्री दिवस) के रुप में मनाने की घोषणा की गई थी.

 

आपको बता दें कि आम तौर पर फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1960 के दशक में यूनाइटेड स्टेट अमेरिका से मानी जाती है. उस समय अमेरिका में राजनैतिक रैलियों से फ्रेंडशिप बैंड बांधने की परंपरा शुरू हुई थी जो अब पूरी दुनिया में फैल चुकी है और हर देश के यंग लड़के और लड़कियां फ्रेंडशिप बैंड बांधकर अपनी दोस्ती का इजहार करते है.

 

ट्रेंड में हैं ऐसे फ्रेंडशिप बैंड

 

फ्रेंडशिप डे की बात हो और स्टाइलिश फ्रेंडशिप बैंड का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. जी हां इन दिनों मार्केट में अलग अलग डिजाइन के फ्रेंडशिप बैंड लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं. जिनमें अल्फाबेट फ्रेंडशिप बैंड सबसे ज्यादा प्रचलन में हैं.

 

इसके साथ ही यंगस्टर्स अपने नाम के फर्स्ट लेटर का बैंड पहनना और उसे अपने फ्रेंड को देना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके अलावा एंजल बैंड, स्टार बैंड, हर्ट बैंड, डबल चेन बैंड, पंपकिन बैंड, क्रिसमस ट्री बैंड भी लोगों को काफी पसंद हैं.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: friendship day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017