लड़कियां! अगर सेक्स संबंध बनाया तो दोस्त होंगे कम: स्टडी

By: | Last Updated: Monday, 24 August 2015 5:14 PM
Girls lose friends after sex, boys gain

नई दिल्ली : लड़के-लड़कियों के दोस्ती के पैमाने अलग- अलग होते हैं और ये पैमाने वक़्त के साथ बदलते रहते हैं. एक ताज़ा स्टडी के मुताबिक सेक्स के बाद जहां लड़कियों का फ्रैंड सर्किल सिकुड़ जाता है, वहीं लड़कों के दोस्तों में इजाफा हो जाता है.

 

पेनसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ लेखक डेरेक ए क्रेगर के मुताबिक, “सेक्स संबंध बनाने के बाद लड़कियों के दोस्तों में खासी कमी हो जाती है, जबकि लड़कों के मामले में ये उलट है. उनके दोस्तों के दायरे बढ़ जाते हैं.”

 

यह स्टडी 11 से 16 साल के बीच की उम्र के उन लड़के- लड़कियों पर किया गया है जो छठीं, सातवीं, आठवीं और नौवीं के छात्र थे. यह स्टडी कुल पांच चरणों में पूरी की गई. इस दौरान छात्रों को अपनी कक्षा में अपने सबसे अच्छे दोस्त चुनने जैसे टास्क भी दिए गए.

 

क्रेगर के मुताबिक सेक्स संबंध बनाने वाली लड़कियों से दोस्ती के मामलों में 45 फीसदी की गिरावट देखी गई वहीं लड़कों के केस में 88 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

 

इसी तरह सेक्स की जानकारी दिए बिना जब दोस्त चुनने को कहा गया, तब लड़कियों से दोस्ती के मामले में 25 फीसदी बढोतरी देखी गई, वहीं लड़कों के मामले में 29 फीसदी की गिरावट देखी गई.

 

क्रेगर के अनुसार “इस स्टडी का परिणाम आमतौर पर किए जाने वाले व्यवहार जैसा ही रहा. पुरुष अपोजिट जेंडर के साथ घुलने मिलने के लिए रोमांस की जगह सेक्स को तवज्जो देते हैं. साथ ही कई पार्टनर के साथ सेक्स संबंध बनाने में विश्वास रखते हैं. इसके उलट महिलाएं और लड़कियां सेक्स की बजाए रोमांस की ख्वाहिशमंद होती हैं. लड़कियां और महिलाएं शादी और कमिटेड रिलेशनशिप में यकीन रखती हैं.

 

इस स्टडी में क्रेगर ने पाया कि जो लड़कियां आमतौर पर सेक्स करने में विश्वास रखती हैं उनसे दूसरे लोग दोस्ती करने से कतराते हैं, दूसरी तरफ सेक्स करने में देर न करने वाले लड़कों के दोस्तों में इजाफा होता है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Girls lose friends after sex, boys gain
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: friendship
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017