छत्तीसगढ़: बकरे बिके ऑनलाइन

By: | Last Updated: Sunday, 5 October 2014 3:16 PM

रायपुर: जब जमाना ही इंटरनेट का है तो कपड़े, जूते-चप्पल, कार और न जाने क्या-क्या.. नई-पुरानी सभी चीजें ऑनलाइन बिक रही हैं. कई पशुओं की भी ऑनलाइन बिक्री होती है, जिनमें सबसे ज्यादा बिकते हैं कुत्ते. मगर इस बार बकरीद के लिए बकरे भी ऑनलाइन बिके.

 

ऑनलाइन परचेसिंग वेबसाइट ‘ओएलएक्स’ पर भारत के करीब साढ़े तीन सौ बकरों की तस्वीरें, बकरों के नाम, विशेषता और मालिक का संपर्क नंबर दिया गया है. इनमें छत्तीसगढ़ के 15 बकरे भी हैं. छत्तीसगढ़ में सबसे महंगा बकरा 65 हजार रुपये में बिका. पहली बार इंटरनेट के जरिए बकरे बेचे जा रहे हैं. इसको लेकर बाजार में काफी चर्चा है.

 

वेबसाइट पर दिए नंबर पर फोन से संपर्क करने पर एक बकरा मालिक ने बताया कि इन्हें बकरों का यह ऑनलाइन कारोबार रास आ रहा है. इसकी वजह यह है कि खरीदार को बकरा मंडी तक आने की जरूरत नहीं, वह वेबसाइट पर तस्वीर देखता है और सीधे फोन लगाता है. सौदा पक्का हुआ तो आओ और बकरा ले जाओ. मालिकों को बकरों की अच्छी कीमत भी मिल रही है.

 

कुछ बकरा मालिकों ने अपने बकरों को आकर्षक नाम दिया है और उनके शरीर के प्रमुख निशानों का जिक्र भी किया है. ऑनलाइन कारोबार के लिए वेबसाइट पर बकरों के सलमान, हैदराबादी, बड़ी जात का, राजस्थानी, देशी ऑरिजनल, दत्त बकरा, हैंडसम, मोहम्मदी, आफताब, खस्सी बकरा, जमनापारी, गुड लुकिंग, गुड हेल्थ जैसे नाम दिए गए हैं.

 

राजधानी रायपुर निवासी बकरा मालिक एस. यूनिस ने बताया कि उनके बकरे की कीमत 65 हजार रुपये है. जब से उन्होंने ओएलएक्स पर उसका फोटो डाला है, कई लोगों के फोन आए. टेक्नोलॉजी का फायदा उठाने और रेट अच्छा मिल जाए, इसलिए उन्होंने बकरे की तस्वीर इंटरनेट पर पोस्ट किया है.

 

भिलाई के खुर्सीपार निवासी नरेंद्र साहू का कहना है कि जब अन्य जानवर इंटरनेट पर बिक सकते हैं तो बकरा क्यों नहीं? उन्होंने कहा, “मैंने उसकी तस्वीर खींची और इंटरनेट पोस्ट कर दी. आपको चाहिए तो आ जाइए, मैं दिखा दूंगा. पसंद आए तो खरीद लेना. 40 हजार रुपये में दे देंगे.”

 

मौदहापारा निवासी टीपू सुलतान का कहना है कि वे ऑनलाइन ही 10 बकरे बेच चुके हैं. जो बकरा बचा है उसकी पीठ पर चांद है, इसलिए उसकी कीमत उन्होंने 51 हजार रुपये रखी है. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन बेचने का उन्हें फायद हुआ है.

 

ओएलएक्स में करीब साढ़े तीन सौ बकरों की तस्वीरें ऑनलाइन बेचने के लिए मालिकों ने पोस्ट की है. आगरा के भूपाल सिंह ने अपने बकरे की कीमत 12 लाख रुपये रखी है. इस बकरे का नाम ‘बकरा-ए-लकी वन’ है. दिल्ली में करीब साढ़े पांच फीट ऊंचे बकरे की कीमत 60 हजार रुपये है, जबकि रायपुर की बकरा मंडी में सबसे महंगा बकरा एक लाख रुपये का है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: goat-online-sold
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP goat online sold out
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017