सेहत के लिए फायदेमंद गप्पें लड़ाना

By: | Last Updated: Tuesday, 5 May 2015 1:48 PM
health_study

न्यूयॉर्क: दोस्तों से गप्पें लड़ाने में अब संकोच मत कीजिएगा, क्योंकि एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि गप्पें लड़ाना सेहत के लिए फायदेमंद है.

 

अध्ययन के मुताबिक, दिल में किसी बात को दबाए रखना न केवल मानसिक रूप से नुकसानदेह है, बल्कि शारीरिक तौर पर भी इससे आपको नुकसान पहुंचता है. दिल में कोई राज रखना सिर पर बोझ रखने के ही बराबर है, जिसमें आपकी ऊर्जा का क्षय होता है.

 

न्यूयॉर्क सिटी के कोलंबिया बिजनेस स्कूल में सहायक प्रोफेसर तथा अध्ययन के सहायक लेखक माइकल स्लेपियन ने कहा, “कार्यस्थल पर अगर आप किसी बात को राज बनाकर रखते हैं, तो यह आपको हतोत्साहित करता है.”

 

स्लेपियन ने उल्लेख किया, “आप अपने दिल में जितने अधिक राज रखेंगे, आपके आसपास की चीजें आपके लिए उतनी ही चुनौतीपूर्ण होगी और इन चुनौतियों से निपटने के प्रति आप कम प्रोत्साहित होंगे.”

 

सेपियन ने कहा, “अध्ययन का निष्कर्ष बिल्कुल उसी तरह का है, जब लोग सिर पर कोई बोझ लेकर चलते हैं, तो उन्हें दुनिया ज्यादा चुनौतीपूर्ण दिखाई पड़ती हैं.”

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: health_study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: chattering friend Health Study World
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017