हेपेटाइटिस C से होता है कैंसर का अधिक खतरा

By: | Last Updated: Sunday, 26 April 2015 4:38 PM

लंदन: एक नए अध्ययन से पता चला है कि हेपेटाइटिस सी वायरस (एचसीवी) से संक्रमित मरीजों में अलग-अलग तरह के कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है. इसमें गुर्दे, प्रोस्टेट और लिवर कैंसर शामिल हैं.

 

अध्ययनकर्ताओं ने इस अध्ययन में पता लगाया है कि सामान्य लोगों की तुलना में एचसीवी मरीजों में कैंसर की संभावना दोगुनी से अधिक रहती है.

 

दक्षिणी कैलिफोर्निया के कैसर पर्मानेंटे की वरिष्ठ अध्ययनकर्ता लीसा नेबर्ग ने कहा, “इन नतीजों से पता चला है कि सामान्य लोगों की तुलना में हेपेटाइटिस सी मरीजों में कैंसर का खतरा अधिक होता है.”

 

नेबर्ग ने कहा, “इससे निश्चित तौर पर यह पता चलता है कि हेपेटाइटिस सी कैंसर होने के अधिक खतरे से जुड़ा हुआ हो सकता है.”

 

यह अध्ययन दक्षिणी कैलिफोर्निया के कैसर पर्मानेंटे में किया गया. अध्ययनकर्ताओं ने 2008 से 2012 के दौरान सामान्य और एचसीवी से ग्रस्त 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी मरीजों पर अध्ययन किया गया.

 

पांच सालों की अवधि में एचसीवी से ग्रस्त 2,213 मरीजों में कैंसर की पुष्टि हुई. इस अध्ययन को आस्ट्रिया के वियना में अंतर्राष्ट्रीय लीवर सम्मेलन 2015 में पेश किया गया.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Hepatitis C increases cancer risk
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cancer Hepatitis C increase risk Study
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017