होली में त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

By: | Last Updated: Wednesday, 4 March 2015 2:28 PM

नई दिल्ली: अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है और आप यह सोचकर परेशान हैं कि होली के रंग आपकी त्वचा को बेजान कर देंगे, तो अब चिंता की बात नहीं है.

 

आप प्राकृतिक रंगों को चुनें. मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. होली शुक्रवार को मनाई जाएगी. इसे देखते हुए मेडलिंक्स क्लीनिक के वरिष्ठ त्वचा विशेषज्ञ पंकज चतुर्वेदी ने संवेदनशील त्वचा वालों को कुछ सुझाव दिए हैं.

 

-त्वचा को धूप से बचाने के लिए चेहरे पर वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं.

 

-त्वचा फ्रेंडली प्राकृतिक रंग ही खरीदें. सबसे अच्छा आप फूलों व घर में बने रंगों से होली खेल सकते हैं, ताकि आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचे.

 

-पूरे शरीर पर अच्छे से मॉश्चराइज या तेल लगाएं. त्वचा की चिपचिपाहट उसे सूखे रंगों के चिपकने से बचाती है. वहीं, इससे बाद में रंग भी आसानी से छूट जाता है.

 

-अगर शरीर में कहीं भी खारिश या झनझनाहट हो तो तुरंत ठंडे पानी से धोएं. उसे अच्छे से पोछ लें और कोई आरामदायक लोशन लगाएं. फेसवॉश का आए दिन इस्तेमाल न करें.

 

-अगर होली के रंग सही से न निकल पाएं तो चेहरे को बार बार रगड़े या मसले नहीं. ऐसा करने से त्वचा रूखी हो सकती है और छिल भी सकती है. बालों व शरीर को कोमल बनाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

-घरेलू उबटन जैसे मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर होली के रंगों को छुड़ाने में मददगार साबित होते हैं.

 

-दूध व हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. यह पेस्ट चेहरे की संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Holi_skin_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017