जम्मू-कश्मीर: गाय के नाम जारी किया गया परीक्षा का एडमिट कार्ड

By: | Last Updated: Monday, 4 May 2015 6:46 AM
In Jammu and Kashmir, admit card with cow photo is political fodder

नई दिल्ली/श्रीनगर: सरकारी और प्राइवेट महकमों द्वारा आए दिन चौंकाने वाली वारदातें सामने आती रहती हैं. यह मामला भी अपने आप में अनोखा है. ताजा मामले में जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों ने एक प्रोफेशल कोर्स की प्रवेश परीक्षा में परिक्षार्थी के तौर पर एक गाय के नाम पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एक्जैमिनेशन (बीओपीईई) द्वारा जारी किए गए इस कार्ड में गाय का नाम काचिर गाव (भूरी गाय) बताया गया है जो गुरा दंड (रेड बुल) नाम के सांड की बेटी है.

 

मामला कश्मीर विधानसभा में विपक्षी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रवक्ता जुनैद आजिम मट्टू द्वारा ट्विटर पर इस एडमिट कार्ड की कॉपी अपलोड किए जाने के बाद सामने आया. फोटो के साथ अपने अकाउंट पर मट्टू ने लिखा है, “मेरे पास कुमारी काचिर गाव को मिले प्रोविजनल कंफर्मेशन पेज के साथ-साथ बीओपीईई को उनके द्वारा किए गए भुगतान की डिटेल्स भी हैं.”

 

मट्टू का दावा है कि राज्य सरकार की आज्ञा के बाद ही एडमिट कार्ड की कॉपी बीओपीईई के साइट से ली गई है. गाय को 10 मई को होने वाली परीक्षा में सरकारी डिग्री कॉलेज, बेमिना में बैठने के लिए एक सीट आवंटित किया गया था. राज्य के शिक्षा मंत्री नईम अख्तर पर व्यंग्य करते हुए मट्टू कहते हैं, “नईम अख्तर कुछ स्पष्ट करना चाहते हैं. उनके कार्यकाल में शिक्षा क्षेत्र में एक नया मानदंड स्थापित हुआ है. गायों को रोल नंबर की स्लिप्स मिल रही हैं.”

 

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी मट्टू के पोस्ट पर व्यंग्यातमक टिप्पणी की है. उन्होंने कहा, “बहुत बढिय़ा. काश वह परीक्षा देने भी आई होती.” प्रवेश पत्र पर उनके हस्ताक्षर के बारे में पूछे जाने पर मीर ने कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर नहीं करता. यह सिस्टम जिनरेटेड हस्ताक्षर है जो अपने आप हो जाते हैं.”

 

बीओपीईई के परीक्षा संचालक फारुक अहमद मीर ने कहा कि अधिकारी इस तरह की हरकत करने वाले के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकते. उन्होंने कहा, “सभी एप्लीकेशंस का सारा काम ऑनलाइन होता है. तस्वीर की पहचान करने वाला सॉफ्टवेयर इंसान और जानवर की तस्वीर में फर्क नहीं करता. किसी ने यह मजाक किया है.” उन्होंने कहा, “जिसने भी यह मजाक किया है, उसे जल्द ही पकड़ लिया जाएंगा.”

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: In Jammu and Kashmir, admit card with cow photo is political fodder
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017