भारत में है सबसे बड़ी युवा आबादी: संयुक्तराष्ट्र रिपोर्ट

By: | Last Updated: Tuesday, 18 November 2014 10:58 AM
India has world’s largest youth population: UN report

संयुक्त राष्ट्र: भारत में सबसे बड़ी युवा आबादी वाल देश है. संयुक्तराष्ट्र की आज जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल जनसंख्या के मामले में हालांकि, भारत चीन से पीछे हैं, लेकिन 10 से 24 साल की उम्र के 35.6 करोड़ लोगों के साथ भारत सबसे अधिक युवा आबादी वाला देश है.

 

चीन 26.9 करोड़ की युवा आबादी के साथ दूसरे स्थान पर है. इस मामले में भारत व चीन के बाद इंडोनेशिया (6.7 करोड़), अमेरिका (6.5 करोड़), पाकिस्तान (5.9 करोड़), नाइजीरिया (5.7 करोड़), ब्राजील 5.1 करोड़ व बांग्लादेश (4.8 करोड़) का स्थान आता है. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की दुनिया की आबादी की स्थिति के बारे में रिपोर्ट में यह ब्योरा दिया गया है.

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अपनी बड़ी युवा आबादी के साथ विकासशील देशांे की अर्थव्यवस्थाएं नयी उंचाई पर जा सकती हैं, बशर्ते वे युवा लोगों की शिक्षा व स्वास्थ्य में भारी निवेश करें और उनके अधिकारों का संरक्षण करें.

 

युवा आबादी में 60 करोड़ किशोरियां हैं जिनकी अपनी विशेष जरूरतें, चुनौतियां व भविष्य के लिए आकांशाएं हैं. ‘द पावर आफ 1.8 बिलियन’ :1.8 अरब की शक्ति: शीर्ष की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की 28 फीसद आबादी की उम्र 10 से 24 साल है. इसमें कहा गया है कि सबसे निर्धन देशों में युवा जनसंख्या सबसे तेजी से बढ़ रही है. इस समय वैश्विक स्तर पर युवाओं की जनसंख्या अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर है.

 

संयुक्तराष्ट्र की इस रपट के अनुसार दुनिया में 1.8 अरब आबादी 10 से 24 साल के बीच की है. प्रत्येक 10 में से नौ युवा अल्पविकसित देशों में रहते हैं. संयुक्तराष्ट्र जनसंख्या कोष के कार्यकारी निदेशक बाबातुंडे ओसोटाइमहिम ने कहा कि आज 1.8 अरब युवा आबादी का आंकड़ा भविष्य में बदलाव के लिए बड़ा अवसर पेश करता है.

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि युवा आबादी से अधिकतम लाभ लेने के लिए देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें रोजगार व आमदनी के अवसर मिलें. रिपोर्ट कहती है कि उचित नीतियों व मानव श्रम में निवेश से ये देश अपनी युवा आबादी को आर्थिक और सामाजिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त कर सकते हैं और प्रति व्यक्ति आय बढ़ा सकते हैं.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India has world’s largest youth population: UN report
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India largest report UN report youth
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017