मलेरिया परजीवी कैसे बनता है दवा प्रतिरोधी?

By: | Last Updated: Friday, 12 December 2014 1:07 PM
Malaria parasite’s drug resistance decoded

सिंगापुर: मलेरिया परजीवी शक्तिशाली मलेरिया रोधी दवाओं के प्रति प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करने के लिए एक उपाय के तहत अपने विकास की गति को धीमा कर लेता है. एक नए शोध में यह खुलासा हुआ है.

 

दुनिया के 11 देशों के शोधकर्ताओं के मुताबिक, मलेरिया परजीवी द्वारा प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करने की प्रक्रिया को जानने के बाद मलेरिया रोगी का इलाज और बेहतर तरीके से किया जा सकेगा.

 

इन शोधकर्ताओं ने ‘आर्टेमाइसिनिन’ दवा के प्रति मलेरिया परजीवी के प्रतिरोधक क्षमता का अध्ययन किया, जिसे मलेरिया रोग में संयोजित उपचार के तहत इस्तेमाल किया जाता है.

 

सिंगापुर स्थित नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू) के मुख्य शोधकर्ता जबाइनेक बोजडेक ने कहा, “आर्टेमाइसिनिन के प्रभाव से बचने के लिए परजीवी कोशिका द्वारा किए जाने वाले उपायों की ठीक-ठीक जानकारी के लिए हमने 1000 नमूनों से एकत्रित आंकड़ों का अध्ययन किया.”

 

निष्कर्ष में यह बात सामने आई कि आर्टेमाइसिनिन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करने के लिए मलेरिया परजीवी दो उपायों को अपनाता है.

 

एनटीयू में सिंगापुर के शोधकर्ता साकेल मॉक ने कहा, “सबसे पहले तो वह मलेरिया रोधी दवाओं से होने वाली क्षति की पूर्ति के लिए मरम्मत क्षमता पैदा करता है, जिसके कारण उसके जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है.”

 

मॉक ने कहा, “चूंकि यह दवा परजीवी के विकास के बाद की स्थितियों में ज्यादा प्रभावी ढंग से काम करती है, इसलिए उससे बचने के लिए वह अपने विकास की गति को धीमा कर देता है, ताकि उसके जिंदा रहने की संभावना बढ़ जाए.” यह अध्ययन पत्रिका ‘साइंस’ में प्रकाशित हुआ है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Malaria parasite’s drug resistance decoded
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: decode drug Malaria parasite resistance
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017