मर्द ने जुड़वा बच्चों को दिया जन्म!

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 4:26 AM
man gives birth to twins

नई दिल्ली: आपके लिए शायद इस ख़बर पर विश्वास करना मुश्किल हो लेकिन ये बिल्कुल सच है. इतिहास में पहली बार ऐसी घटना घटी है जिसमें किसी पुरूष ने एक नहीं बल्कि जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है. टेस्ट ट्यूब बेबी ने मेडिकल जगत में एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. कहानी की शुरूआत सात साल पहले गुड़गांव निवासी ममता (काल्पनिक नाम ) से हुई, जो निःसंतान थी.

 

अपने इस दुख को लेकर वे मेरठ के जिंदल टेस्ट ट्यूब सेंटर पहुंची. वहां डॉक्टर सुनील जिंदल ने अपने अथक प्रयासों से असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नॉलजी (Assisted reproductive technology) से पूरे ढ़ाई साल के इलाज के बाद जुड़वां बच्चों का जन्म करवाया. डॉक्टरों का कहना है कि पुरुषों में 46 एक्स वाई क्रोमोसोम होता है जबकि महिला में 46 एक्स-एक्स क्रोमोसोम होता.

 

ममता 32 साल की उम्र तक बिना महावारी (periods) और सात साल से बांझपन का दंश झेल रही थी. जब उसकी जांच की गई तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए. जांच में पता चला कि ममता वास्तव में पुरुष (xy chromosome) है और इस दिक्कत की वजह से उसके शरीर में पुरुष लिंग तो विकसित नहीं हो पाया परन्तु एक अविकसित गर्भाश्य जरूर विकसित हो गया पर उसमें कोई अंडाशय और स्त्री हार्मोन मौजूद नहीं थे.

 

डॉक्टर सुनील जिंदल ने बताया कि ममता के अविकसित गर्भाशय को विकसित करने के लिए उसका हॉर्मोन और एंडॉक्रिनल इलाज किया गया और उसके गर्भाशय के हॉर्मोन द्वारा बच्चे को जन्म देने लायक बनाया गया. पूरे 32 साल बाद उसकी पहली बार माहवारी हुई. इसके बाद ममता के पति के शुक्राणु से (ह्यूमन टिश्यू कल्चर) इक्सि प्रक्रिया द्वारा भ्रुण तैयार किया गया और पहले से ही तैयार किये गए गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया गया.

 

इस पूरे प्रक्रिया के दौरान डॉक्टरों के सामने बहुत कठनाइयां आईं. ममता को प्रसव को दौरान दर्द हुआ और उसका ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगा लेकिन इन सब समस्याओं का सामना करते हुए ममता को 6 फ़रवरी को दो जुड़वां बच्चे (1 लड़का-1 लड़की) हुए. माँ और बच्चे दोनों स्वस्थ हैं. और ममता अपने दो जुड़वां बच्चों को पाकर बहुत खुश है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: man gives birth to twins
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: birth give Man test tube baby Twins
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017