...तो इस 'वैलेंटाइन डे' ना करें 'शादी' की भूल!

By: | Last Updated: Wednesday, 11 February 2015 10:28 AM

नई दिल्ली: क्या आप भी इस ‘वैलेंटाइन डे’ पर पड़ने वाले शादी के मुहूर्त का फायदा उठाकर सात जन्मों के पवित्र बंधन में बंधने की तैयारी कर रहे हैं तो जरा रुकिए क्योंकि ऐसा करना ना केवल आपके लिए बल्कि आपके साथी के लिए भी मंहगा पड़ सकता है.

 

जी हां! इस साल हिंदू मुहूर्त में 14 फरवरी यानी ‘वैलेंटाइन डे’ के दिन शादी का मुहूर्त तो है लेकिन इस दौरान भद्रा लग जाने से यह शादी के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होगा. केवल इतना ही नहीं इस दौरान लगने वाला मृत्यु बाण दोष भी शुभ कार्यों के लिए कई मायनों में हानिकारक साबित हो सकता है.

 

विशेषज्ञों की मानें तो इस काल खण्ड में शादी-विवाह जैसे शुभ काम करने से दंपति के जीवन में सुख-समृद्धि और यश का ह्रास तो होता ही है और साथ में वैवाहिक जीवन कष्टमय हो जाता है.

 

वाराणसी के संकटमोचन मंदिर के महंत पं विश्वम्भरनाथ मिश्र के मुताबिक ‘वैलेंटाइन डे’ यानी 14 फरवरी के दिन भद्रा लग जाने से यह समय शादी के लिए उचित नहीं है और इसके बाद मृत्यु बाण दोष होने के चलते इस दौरान शुभ कार्य पूरी तरह से वर्जित होते हैं.

 

एबीपी न्यूज़ से बातचीत में उन्होंने कहा कि ’14 फरवरी के दिन सुबह से ही भद्रा लगा हुआ है जो दोपहर 2 बजकर 58 मिनट तक रहेगा. इसी दौरान 14 को ही 11 बजकर 31 मिनट से मृत्यु बाण दोष का कल खण्ड प्रारम्भ हो जाएगा जो 15 फरवरी को 11 बजकर 13 मिनट तक प्रभावी रहेगा.’

पं मिश्र ने बताया कि मृत्यु बाण दोष के दौरान शादी विवाह से लेकर समस्त शुभ काम पूरी तरह से वर्जित होते हैं. जिसको अनदेखा करना बहुत ही भारी पड़ सकता है.

 

उन्होंने कहा कि ‘आम तौर पर उत्तर भारत में शादी-विवाह का कार्यक्रम शाम के समय किया जाता है और इस दौरान मृत्यु बाण दोष होने के चलते ऐसा करना हानिकारक सिद्ध हो सकता है.’

 

आपको बता दें कि 14 फरवरी को शादी का मुहूर्त जानने के बाद कई कपल्स ने इस दिन सात फेरे लेकर शादी के बंधन में बंधने की योजना बना रहे थे.

 

यह भी पढ़ें:

…तो फेसबुक पर ‘I LOVE U’ लिखने पर हो जाएगी शादी!

वेलेंटाइन डे पर केवल जोड़ों की नहीं, साइबर चोरों की भी है नजर

स्पाइसजेट ने पेश किया 1599 रुपए में ‘वैलेंटाइन डे ऑफर’

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: marriage-ceremony-on-valentines-day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP ceremony couple marriage Valentine's Day
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017