मथुरा में अब पानी के लिए एटीएम!

By: | Last Updated: Tuesday, 24 March 2015 1:37 PM
Mathura_Atm_

सोंख (उत्तर प्रदेश): उत्तर प्रदेश के मथुरा में यदि सब कुछ योजना के अनुरूप रहा तो जल्द ही शहर में पेयजल की समस्या बीती बात हो जाएगी. अगले एक पखवाड़े में यहां पेयजल की आपूर्ति करने वाली एटीएम जैसी मशीन स्थापित हो सकती है.

 

मथुरा का सोंख गांव यहां स्थित एक सोने की एक खान से मिली लगभग तीन सदी पुरानी बहुमूल्य कलाकृतियों के कारण पुरातात्विक महत्व वाला है.

 

सोंख हालांकि पिछले कुछ समय से जल संकट के लिए भी जाना जाता रहा है.

 

जिले के अधिकारियों के अनुसार, जल प्रसंस्कृत करने की तकनीक आरओ से युक्त यह एटीएम मशीन उत्तर प्रदेश में अपनी तरह की पहली मशीन होगी. इस तरह की एक मशीन से 2,500 परिवारों के लिए पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी.

 

पेयजल एटीएम मशीन से जल प्राप्त करने के लिए इच्छुक परिवारों को एक प्री-पेड कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. पेयजल की कीमत भी काफी कम रखी गई है तथा एटीएम मशीन से पानी लेने वाले को प्रति लीटर 10 से 20 पैसे भुगतान करना होगा, जबकि स्कूली छात्रों को पानी मुफ्त में दिया जाएगा.

 

एक अधिकारी ने बताया कि 20,000 लीटर वाले इस संयंत्र को स्थापित करने में करीब 18.56 लाख रुपये की लागत आएगी. सोंख को इस समय पाइप के जरिए 10 किलोमीटर दूर से पेयजल की आपूर्ति की जाती है.

 

कस्बे के कार्यकारी अधिकारी राम आसरे कमल ने बताया कि इस परियोजना पर 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है. इसी पखवारे में पेयजल आपूर्ति करने वाले इस एटीएम मशीन के शुरू हो जाने की उम्मीद है.

 

कमल ने बताया कि एटीएम से उपलब्ध होने वाला जल पूरी तरह सुरक्षित, ठंडा और पेय योग्य होगा.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mathura_Atm_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ATM mathura water
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017