देर तक काम करने से याददाश्त हो सकती है कमजोर

By: | Last Updated: Tuesday, 4 November 2014 4:23 PM

लंदन: लंबी पाली में काम करने से आप ज्यादा पैसे जरूर कमा सकते हैं, पर यह आपके दिमाग पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है. इससे आपके दिमाग के काम करने की शक्ति कम हो सकती है और आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है, यह बात एक शोध में सामने आई है.

 

शोधकर्ताओं ने बताया कि लंबी पाली में काम करने से शरीर की गतिविधि में रुकावट आती है जो शारीरिक तनाव पैदा कर सकता है, जो आपके दिमाग की गतिविधि को प्रभावित कर सकता है.

 

शोधकर्ताओं ने चेताया, “भारी जोखिम भरी स्थितियों में रात में नौकरियों की बढ़ती हुई संख्या न केवल व्यक्ति की सुरक्षा, बल्कि पूरे समाज की सुरक्षा को प्रभावित कर सकती है.”

 

फ्रांस के टुलूज विश्वविद्यालय के जीन-क्लाउडे मर्कुइए के नेतृत्व में किए गए इस शोध में पाया गया कि एक बार अगर लोगों ने पाली में काम करना बंद कर दिया तो वे कमजोर याददाश्त की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन इसमें पांच साल तक का लंबा समय लग सकता है.

 

शोधकर्ताओं ने इस शोध प्रक्रिया में 1996, 2001 और 2006 में 3000 से अधिक ऐसे लोगों जो विभिन्न क्षेत्रों में या तो काम कर रहे थे या फिर सेवानिवृत्त हो चुके थे, की ज्ञानात्मक क्षमता पर नजर रखी.

 

बताया गया है कि वे लोग जो या तो पाली में काम कर रहे थे या फिर जिन्होंने पाली में काम किया था, उनकी याददाश्त और दिमाग के कार्य करने की क्षमता उन लोगों की समग्र मस्तिस्क शक्ति से कम थी, जिन्होंने सामान्य दफ्तर समय में काम किया था.

 

विश्लेषण के दूसरे संग्रह में पता चला कि वे लोग जो आवर्ती पाली प्रणाली में काम करते हैं और जिन्होंने 10 या उससे अधिक वर्षो तक इस प्रणाली में काम किया है, उनकी ज्ञानात्मक क्षमता उन लोगों से कम पाई गई, जिन्होंने इस प्रकार की प्रणाली में कभी काम नहीं किया. यह अध्ययन ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: memory-weak-work
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP memory weak work
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017