सर्वे: सेक्स के लिए कम उम्र की महिलाओं को पसंद करते हैं पुरुष

By: | Last Updated: Sunday, 5 October 2014 5:10 AM

लॉस एंजेलस: पुरुष चाहे किसी भी उम्र का क्यों न हो उसके मन में महिलाओं को लेकर जो रोमांटिक कल्पनाएं पनपती हैं, वह अधिकतर 20 से 30 वर्ष के बीच की महिलाओं को लेकर ही पनपती हैं. हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में इस तथ्य का खुलासा हुआ.

 

फिनलैंड के अनुसंधानकर्ताओं ने 18 से 49 वर्ष की आयु के कुल 12,656 लोगों के बीच यह सर्वेक्षण किया. इस सर्वेक्षण का उद्देश्य यह जानना था कि लोग सहवास के लिए किस उम्र का साथी पसंद करते हैं. सर्वेक्षणकर्ताओं ने लोगों से पूछा कि वे पिछले 12 वर्षो में किस आयुवर्ग के व्यक्ति की ओर वे आकृष्ट हुए और वास्तव में किस आयुवर्ग के व्यक्ति के साथ उन्होंने सेक्स किया.

 

समाचार पत्र हफिंग्टनपोस्ट के वेब संस्करण पर प्रसारित रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षणकर्ताओं का जैसा अनुमान था सर्वेक्षण के परिणाम उसी के अनुरूप पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग आए. अधिकांश महिलाएं अपनी आयु के अनुरूप बल्कि खुद से कुछ बड़े पुरुषों के प्रति आकर्षित होती पाई गईं.

 

उम्र के 30वें पड़ाव के पास पहुंच रही महिलाओं ने विशेष तौर पर औसतन खुद से चार वर्ष बड़े पुरुषों को तरजीह दिया और महिलाओं की आयु बढ़ने के साथ-साथ आयु का यह अंतर और भी घटता ही गया.

 

शोध पत्रिका इवोल्यूशन एंड ह्यूमन बिहैवियर के ताजा अंक में प्रकाशित इस शोध के अनुसार, दूसरी ओर पुरुषों के बीच किए गए सर्वेक्षण में परिणाम बिल्कुल इसके उलट आए. सभी पुरुष 20 से 30 की आयु के बीच की महिलाओं में रूचि लेते पाए गए.

 

यहां तक कि युवा पुरुषों को भी इसी आयुवर्ग की महिलाओं के प्रति आकर्षित पाया गया. अनुसंधानकर्ताओं का तर्क है कि पुरुषों और महिलाओं में आयुवर्ग के प्रति आकर्षण को विकासमूलक जीवविज्ञान के जरिए समझा जा सकता है.

 

उनका अनुमान था कि महिलाएं अधिक आयु के पुरुषों के प्रति आकर्षित होती हैं, जिसके पीछे उन पुरुषों के ‘संसाधन संपन्न’ होना बताया गया. एक अनुसंधानकर्ता का कहना है, “पुरुष, महिलाओं की अपेक्षा अधिक उम्र में परिपक्व होते हैं. मानव के विकास के दौरान मानुष्य की बढ़ती पोषक जरूरतें उसे माता-पिता के दोहरे जरूरत की ओर ले गईं.”

 

अनुसंधानकर्ताओं का यह भी मानना है कि पुरुषों में सेक्स के लिए साथी को लेकर आकर्षण महिलाओं की प्रजनन क्षमता के अनुरूप होता है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: men-like-woen-between-20-30-years-for-making-love
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: female male relationship survey
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017