एनाकोंडा की पेट से निकला वो भी जिंदा!

By: | Last Updated: Tuesday, 9 December 2014 10:58 AM
naturalist-paul-rosolie-swallowed-by-anaconda

नई दिल्ली: इंसान के अंदर प्रकृति से रूबरू होने की ललक उसे क्या-क्या करने पर मजबूर कर देती है कभी वह इसके लिए जानलेवा ठंड में हजारों फीट ऊंचे पर्वत पर चला जाता है तो कभी खुंखार जानवरों से दो-दो हाथ कर बैठता है. लेकिन हद तो तब हो जाती है जब प्रकृति के संरक्षण की अलख जगाने के लिए कोई शख्स दुनिया के सबसे लम्बे सांप यानि एनाकोंडा की पेट में चला जाता है.

 

जी हां! अमेरिका के प्रकृतिविज्ञानी तथा फिल्मकार पॉल रोजोली ने यह कारनामा कर दिखाया है. अमेजन के वर्षा वनों को बचाने के लिए प्रयास करने वाले रोजोली ने एक टीवी शो के लिए दुनिया के सबसे खतरनाक स्टंट को अंजाम दिया. इस स्टंट के तहत रोजोली एनाकोंडा की पेट में एक घंटा बिताने के बाद वापस बाहर आ गए वो भी बिल्कुल भला-चंगा.

डिस्कवरी चैनल के टीवी शो के लिए रोजोली ने इस स्टंट को नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह में अंजाम दिया. हालांकि रोजोली ने दम घुटने से बचने के लिए एक कार्बन फाइबर सूट पहना था.

 

प्रकृतिविज्ञानी ने की सांप का भोजन बनने की पेशकश, इंटरनेट पर मची खलबली 

 

सूट तैयार करने के बाद एनाकोंडा को ढूंढने में उन्हें करीब 60 दिन लगे और आखिर में रोजोली को 20 फीट लंबी विशाल मादा एनाकोंडा मिली. इस बीस फुट के सांप ने पहले उनका सिर निगला और पॉल रोजोली इस भयावह जीव के पेट में करीब एक घंटा बिताया. इस दौरान वह लगातार अपनी टीम के साथ संपर्क में थे.

रोजोली को अपने इस काम के लिए जानवरों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले संगठन पेटा की ओर से घोर विरोध का सामना करना पड़ा. उन पर टीवी रेटिंग पाने के लिए सांप की जिंदगी दांव पर लगाने का आरोप भी लगा. रोजोली के अनुसार उन्हें जान से मारने तक की धमकियां भी मिली थीं.

 

‘ईटन अलाइव’ नाम के इस कारनामे को अमेरिका में दिखाने के बाद फिनलैंड, डेनमार्क, हंगरी, पोलैंड और स्वीडन में और इसके दो दिनों बाद ऑस्ट्रेलिया में दिखाया जाएगा. हालांकि इस शो को अभी भारत और चीन जैसे देशों में दिखाए जाने पर चैनल की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गई है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: naturalist-paul-rosolie-swallowed-by-anaconda
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017