वीडियो: दुनिया में केवल एक ही इंसान उठा सकता है ये हथौड़ा

By: | Last Updated: Sunday, 18 October 2015 9:09 AM
Only one man can lift this hammer

नई दिल्ली: एक शख्स ने एक ऐसा हथौड़ा तैयार किया है जिसे केवल वह खुद उठा सकता है. यदि कोई अन्य शख्स इसे उठाने की कोशिश करेगा तो उससे वह टस से मस नहीं होगा.

 

अगर आपने हॉलीवुड मूवी थॉर और ‘एवेंजर्स’ देखी तो आपने सुपरहीरो थॉर का वह हथौड़ा भी देखा होगा जिसे केवल वह ही उठा सकता था. लेकिन वो तो थी फिल्म की बात वास्तविक जिंदगी में पेशे से इंजीनियर ऐलन पान ने ऐसा हथौड़ा तैयार किया है जिसके ऊपरी हिस्से में माइक्रोओवन का इलेक्ट्रोमैग्नेट लगाया है. इसके कारण हथौड़े के इर्द-गिर्द एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र निर्मित हो जाता है.

 

इसके साथ ही ऐलन ने हथौड़े की मूठ को भी संवेदनशील बनाया है और किसी के हाथ लगाते ही इसका इलेक्ट्रोमैग्नेट सक्रिय हो जाता है. चुंबकीय प्रभाव को बंद करने के लिए इसमें एक फिंगरप्रिंट स्कैनर लगाया गया है.

 

आपको बता दें कि ऐलन ही केवल ऐसे शख्स हैं जो यह हथौड़ा उठाने में सक्षम हैं क्योंकि उनके फिंगरप्रिंट ही चुंबकीय प्रभाव को बंद कर सकते हैं.

 

अपने इस अनोखे हथौड़े का परीक्षण करने के लिए ऐलन इसे लेकर लॉस एंजिल्स के सागर तट पर पहुंचे, जहां उन्होंने हथौड़ा उठाने की कोशिश करने वाले लोगों के वीडियो बनाए. इन वीडियो को उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया, जिसे अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

देखें वीडियो: