कहां, कितना और कैसे है पोर्न का आगोश, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश!

By: | Last Updated: Tuesday, 4 August 2015 9:45 AM
porn_ban_india

नई दिल्ली: सरकार ने 857 पोर्न साइट को बैन कर दिया है. जिसके बाद से लोग सोशल मीडिया से लेकर हर जगह पर इसके लिए अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं. हालांकि इनमें कुछ लोग ऐसे में भी हैं जो पोर्न साइट पर लगाए गए बैन के लिए सरकार का समर्थन भी कर रहे हैं. ऐसे में यह कहना गलत होगा कि सरकार का यह कदम पूरी तरह से गलत है यै सही है.

 

पोर्न को लेकर सरकार के द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद लोगों में गुस्सा तो साफ तौर पर देखा जा सकता है. इसके परिणाम स्वरुप पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर खासकर ट्विटर और फेसबुक पर यह ट्रेंड में बना हुआ है. इसीलिए आज हम आपको पोर्न इंडस्ट्री से जुड़े ऐसे कुछ फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानकर उड़ जाएंगे आपके होश!

 

पोर्न से जुडें कुछ दिलचस्प फैक्ट्स

दुनिया भर में अगर तुलना करें तो दुनिया भर में औसतन पोर्न देखने वालों में 24 फीसदी महिलाएं हैं. पिछले साल यानी साल 2014 की तुलना में इस साल आंकड़ें में एक फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. दुनिया में सबसे ज्यादा औसतन 35 फीसदी महिला दर्शक फिलीपींस और ब्राजील से आते हैं.

 

आप यह जानकर दंग रह जाएंगे कि इसके ठीक बाद ही भारत और अर्जेंटीना का नंबर आता है. दोनों ही देशों से करीब 30 फीसदी महिला दर्शक पोर्न देखने ऑनलाइन साइट पर आती हैं.

 

केवल इतना ही नहीं पूरी दुनिया में पोर्न देखने में महिलाएं ज्यादा समय इंटरनेट पर खर्च कर रही हैं. अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पूरी दुनिया में महिलाएं 10 मिनट 10 सेकेंड पोर्न देखने में खर्च कर रही हैं.

 

वहीं पुरूष उनकी तुलना में 9 मिनट 22 सेकेंड का समय पोर्न देखने में खर्च कर रहे हैं. जापान में पोर्न देखने में पुरूषों और महिलाओं का प्रतिशत में काफी अंतर है. जापान से 83 फीसदी पुरूष और 17 फीसदी महिलाएं ही दर्शक के रूप में ऑनलाइन पोर्न देखते हैं.

 

रिसर्च के मुताबिक इंटरनेट यूज करने वाले 50 फीसदी से ज्यादा लोग सिर्फ पोर्न देखने के लिए ही इंटरनेट का यूज करते हैं. आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि इसमें पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं. यानी की इंटरनेट यूज करने वाला व्यक्ति सबसे ज्यादा पोर्नोग्राफी से जुड़ी चीजों पर ही अपने मोबाइल का डेटा खर्च करता है.

 

नेट फ़िल्टरिंग फ़र्म ‘ऑप्टेनेट’ के आंकड़ों के मुताबिक़ इंटरनेट पर मौजूद कुल सामग्री का 37 प्रतिशत हिस्सा अश्लील सामग्री है यानी की पोर्न से जुड़ी हुई चीजें हैं.सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और गैजेट्स से जुड़ी सामग्रियों की वेबसाइट ‘एक्स्ट्रीम टेक’ में छपे एक लेख के मुताबिक़ इंटरनेट पर देखी जाने वाली साइटों में 30 प्रतिशत पोर्न साइटें हैं.

 

प्लेब्वॉय साइटों की प्रबंधन कंपनी मैनविन के मुताबिक़ उसकी सभी साइटों पर हर दिन सात करोड़ विज़िटर्स आते हैं. ऐसे में आप समझ सकते हैं कि दुनिया में पोर्न कितना लोकप्रिय है.

 

वैसे तो भारत में रसिक मिजाज के लोगो की कोई कमी नहीं है. जिसके चलते यहां इंटरनेट पर पोर्न वेबसाइट को सर्च भी जी खोल के किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि पोर्न वेबसाइट पर भारतीय लोग कब और क्या सर्च करते हैं? इंडिया में एडल्ट के मनोरंजन की सबसे पॉपुलर वेबसाइट पोर्नहब ने इसके लिए हाल ही में एक स्टडी की है. इस स्टडी में पोर्न देखने को लेकर भारतीयों के रुझानों को एक डाटा के जरिए बताया गया.

 

जानें कुछ ऐसे फैक्ट कि पोर्न देखने को लेकर क्या है भारतीयों का नजरिया!

 

पोर्नहब वेबसाइट सर्च करने के मामले में भारत पांचवे स्थान पर है. भारतीयों की पसंदीदा पोर्न स्टार सनी लियोन है. इसके बाद लीसा एन और प्रिया राय का नंबर आता है.

 

स्टडी के मुताबिक भारतीय पोर्न सर्च करने के लिए सनी लियोन, इंडियन, लीसा एन, इंडियन वाइफ और इंडियन भाभी नाम से सर्च करते हैं.  पोर्न देखने वालों में एक चौथाई से ज्यादा संख्या महिलाओं की है. महिलाओं के बीच पोर्न की पॉपुलर कैटेगिरी लेस्बियन है और उसके बाद गे का नंबर आता है.

 

भारतीय एक सत्र में औसत रूप से 8.22 मिनट पोर्न देखते हैं. यह आंकड़ा ग्लोबल औसत से 34 सेकेंड कम है.

 

भारतीय सबसे अधिक शनिवार के दिन पोर्नहब पर एक्टिव होते हैं क्योंकि रविवार को हॉलीडे की वजह से काम कम होता है. वहीं पश्चिमी देशों जैसे ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी और ब्राजील में सोमवार को सबसे ज्यादा पोर्न देखा जाता है.

 

पोर्न हब के अध्ययन के मुताबिक तकरीबन 47.5 फीसदी भारतीय डेस्कटॉप के जरिए पोर्न वेबसाइटों पर लॉग ऑन करते हैं. जबकि 49.9 फीसदी अपने मोबाइल फोन पर पोर्न देखते हैं.

सिर्फ 2.6 फीसदी भारतीय अपने टेबलेट फोन के जरिए पोर्न देखते, जबकि ग्लोबल स्तर पर टेबलेट पर पोर्न देखने का प्रतिशत 11 फीसदी है. अमेरिका और ब्रिटेन के बाद पोर्न हब पर सबसे ज्यादा एंड्रायड ट्रैफिक भारत से आता है, जबकि वेबसाइट पर कुल ट्रैफिक की बात करें तो भारतीयों का नंबर पांचवां है.

 

डाटा के मुताबिक राजस्थान, पंजाब, जम्मू एंड कश्मीर, दिल्ली और नार्थ ईस्ट राज्यों के लोग सबसे ज्यादा टाइम पोर्न देखने और पेज विजिट में खर्च करते हैं. हालांकि इस मामले में पूरे देश का औसत 7.32 पेज का है, जबकि ग्लोबल लेवल पर यह मामला 7.6 पेज का है. मिजोरम और दिल्ली वाले इससे भी ज्यादा 8 पेज तक जाते हैं, जो कि पूरे देश में सबसे ज्यादा है.

 

इस स्टडी में सितंबर 2013 से सितंबर 2014 के डाटा को शामिल किया गया था.2011 में IMRB के सर्वे के अनुसार हर 5 में से एक 3G मोबाइल यूजर अपने मोबाइल पर पोर्न देखना चाहता है.

 

दिल्ली में मैक्स हॉस्पिटल द्वारा एक पब्लिक स्कूल के सर्वे में यह बातें सामने आई कि 47 फीसद से अधिक स्टूडेंट डेली पोर्न के बारे में आपस में डिस्कशन करते हैं. एक सर्वे के मुताबिक 49 फीसद महिलाएं पोर्न वीडियो देखकर सेक्स के बारे में सिखती हैं. जबकि 44 फीसद महिलाएं किताबों या कहीं और से सेक्स की जानकारी लेती हैं.

 

पोर्न वेबसाइट सर्च करने के मामले में भारत पांचवे स्थान पर है और भारतीयों की पसंदीदा पोर्न स्टार सनी लियोनी है. भारतीय बाजार में तकरीबन 20 करोड़ पोर्न वीडियो/पोर्न क्लिपिंग्स/चाइल्ड पोर्नोग्राफी मुफ्त में उपलब्ध है.

 

पोर्न देखने वालों में एक चौथाई से ज्यादा संख्या महिलाओं की है. भारतीय एक सत्र में औसत रूप से 8.22 मिनट पोर्न देखते हैं. यह आंकड़ा ग्लोबल औसत से 34 सेकेंड कम है. हाल ही में पोर्न मूवीज़ पर महिलाओ द्वारा देखने के मामले पर हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है की पोर्न फिल्में देखने वाले हर चार लोगों में से एक महिला होती है.

 

सर्वे में कहा गया है कि दुनिया की सबसे बड़ी पोर्नोग्राफी साइट्स पर लॉग-इन करने वालों में हर चौथी यूजर एक महिला होती है. पोर्न फिल्मों का एक बड़ा दर्शक वर्ग 35 साल से कम उम्र की महिलाओं का है. 24 फीसदी महिलाएं पोर्न हब साइट्स पर जाकर फिल्मे देखती है. सर्वे में दर्शाया गया है की स्मार्टफोन इसकी प्रमुख वजह है. ऐसे वीडियोज के व्यू 78 बिलियन तक पहुंच जाते हैं.

 

स्टडी में पाया गया है कि इन वेबसाइट्स पर 60 प्रतिशत यूजर मोबाइल से आता है.  7 प्रतिशत लोग अपने टैबलेट पर और 33 फीसदी लोग कंप्यूटर पर पोर्न फिल्में देखते हैं. पोर्न साइट के 60 प्रतिशत व्यूअर्स 35 साल से कम उम्र के हैं. वे रात को 11 बजे के बाद इन साइट्स को खोलते हैं और 10 मिनट तक इन साइट्स पर बने रहते हैं. वहीं 35 से ऊपर के लोग एक घंटे पहले इन साइट्स पर लॉग इन करते हैं लेकिन वे 35 से कम उम्र वालों की तुलना में ज्यादा वक्त तक साइट पर बने रहते हैं.

 

साइट पर सर्च किए जाने वाले नामों में रिएलिटी स्टार किम करदाशियां सबसे आगे हैं. उनके सेक्स टेप वीडियो को अब तक 93 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है और ये अब भी साइट का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है. 2007 में उनका ये वीडियो लीक हुआ था.

 

क्विट पोर्न एडिक्शन जो कि यूके की एक काउंसलिंग कंपनी है उसने भी कुछ ऐसे ही डाटा दिए हैं. सर्विस कंपनी का कहना है कि उनके पास आने वाली हर तीसरी क्लाइंट एक महिला होती है. ब्रिटेन के लोग पोर्न फिल्में देखने के मामले में सबसे आगे हैं. तथा इस मामले में अमेरिका और कनाडा भी इससे कम नही है.

 

भारत दुनिया की दूसरी सबसे ज़्यादा आबादी वाला देश, मोबाइल इस्तेमाल करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश, और इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है. पॉर्नहब नाम की एक कंपनी ने 2014 में भारत में पोर्नोग्राफी के ट्रेंड पर सर्वे करवाया था और इंटरनेट पोर्नोग्राफी के लिहाज़ से भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर पाया गया था.

 

इस सर्वे में ये पाया गया कि देश के 50 फ़ीसदी लोग अपने स्मार्टफ़ोन से ऑनलाइन पोर्नोग्राफी वेबसाइट पर जाते हैं. पॉर्न साइट देखने वाला औसत भारतीय सात पेज से ज़्यादा देखता है जो कि दुनिया के औसत से तीन गुना अधिक है.

 

सर्वे में ये भी पता चला कि मिजोरम, दिल्ली, मेघालय और महाराष्ट्र में पोर्नोग्राफी देखने वालों का सबसे बड़ा बाज़ार है. भारत से इंटरनेट पोर्नोग्राफी देखने वालों में एक-चौथाई हिस्सा महिलाओं का भी है. ये हाल तब है जब भारत में टेलीकॉम नेटवर्क पर पॉर्न ट्रांसमिट करना ग़ैरकानूनी है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: porn_ban_india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Ban government India porn website
First Published:

Related Stories

बच्चे के शव के साथ माता-पिता को भी मुर्दाघर में बंद कर चला गया अस्पताल कर्मी
बच्चे के शव के साथ माता-पिता को भी मुर्दाघर में बंद कर चला गया अस्पताल कर्मी

जयपुर: राजस्थान में बीते शनिवार को एक सरकारी अस्पताल का कर्मचारी बच्चे के शव के साथ उसके...

मिलिए हजारों बिच्छुओं के साथ रहने वाली इस 'स्कॉर्पियन क्वीन' से
मिलिए हजारों बिच्छुओं के साथ रहने वाली इस 'स्कॉर्पियन क्वीन' से

नई दिल्ली: यदि आपके आस-पास कोई बिच्छू दिख जाए तो जाहिर है आपके जेहन में बिजली सी कौंध जाएगी, मगर...

फुटबॉल के मैदान में दिखा आस्था का बेजोड़ संगम
फुटबॉल के मैदान में दिखा आस्था का बेजोड़ संगम

नई दिल्ली: जिंदगी के हर क्षेत्र में सफलता के लिए खुद पर विश्वास होना बेहद जरूरी है. फिर चाहे वो...

बरगद और पीपल के पेड़ की हुई शादी, शरीक हुए सैकड़ों लोग
बरगद और पीपल के पेड़ की हुई शादी, शरीक हुए सैकड़ों लोग

नई दिल्ली: कहते हैं शादी का बंधन जन्म-जमांतर का रिश्ता होता है. इंसानों में ये रिश्ता बेहद मायने...

प्रोस्टिट्यूशन बैन है पर सेक्स वर्कर्स के साथ संबंध बनाकर 23.1% पुरुष खो चुके हैं वर्जिनिटी
प्रोस्टिट्यूशन बैन है पर सेक्स वर्कर्स के साथ संबंध बनाकर 23.1% पुरुष खो चुके...

नई दिल्ली: दक्षिण कोरियाई जनता अब तक करोड़ों का धन सेक्स के ऊपर बर्बाद कर चुकी हैं. जिसकी बदौलत...

जब हाईवे पर चलती कार के ऊपर चढ़ा सांपः जानिए क्या हुआ आगे?
जब हाईवे पर चलती कार के ऊपर चढ़ा सांपः जानिए क्या हुआ आगे?

नई दिल्ली: यदि आप किसी कार में कहीं जा रहे हों और एक सांप आपकी कार के ऊपर चढ़ता चला आए तो आपको कैसा...

पाकिस्तान: 3 पिता के 96 बच्चे, कहा- 'अल्लाह ने वादा किया है, जरूरतें पूरी करेगा'
पाकिस्तान: 3 पिता के 96 बच्चे, कहा- 'अल्लाह ने वादा किया है, जरूरतें पूरी करेगा'

बन्नू/पाकिस्तान: दक्षिण एशिया में सबसे अधिक बर्थ रेट वाले देश पाकिस्तान में करीब 100 बच्चों को...

दर्दनाक: जू के अधिकारियों ने जिंदा गधे को बाघों के सामने फेंका, VIDEO वायरल
दर्दनाक: जू के अधिकारियों ने जिंदा गधे को बाघों के सामने फेंका, VIDEO वायरल

नई दिल्ली: वैसे तो आपने शेरों और बाघों को जंगल में शिकार करते और चिड़ियाघर में छोटे जानवरों को...

इस पुलिस थाने में 23 साल में दर्ज हुए केवल 55 मुकदमे, कोई रेप का केस नहीं
इस पुलिस थाने में 23 साल में दर्ज हुए केवल 55 मुकदमे, कोई रेप का केस नहीं

जैसलमेर: जैसलमेर जिले में एक थाना ऐसा भी है जहां 23 वर्ष में महज 55 मुकदमे दर्ज हुए हैं और जहां...

जंगल के राजा और रानी की अनोखी शादी, 400 लोग हुए शरीक
जंगल के राजा और रानी की अनोखी शादी, 400 लोग हुए शरीक

चिटगांव: बांग्लादेश में एक अजीबो-गरीब पार्टी का आयोजन सुर्खियां बटोर रहा है. यह पार्टी चिटगांव...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017