ऑपरेशन के दौरान नर्स से करें बातें, बेचैनी होगी कम

By: | Last Updated: Sunday, 1 February 2015 2:21 PM
Reduce Anxiety And Pain During Surgery With Small Talk And Stress Balls

लंदन: ऑपरेशन के दौरान दर्द का अनुभव कम करने और बेचैनी से बचने के लिए नर्स से बातें करना, डीवीडी देखना या स्ट्रेस बॉल का उपयोग मददगार साबित हो सकता है. एक ताजा अध्ययन में ये बातें कही गई हैं.

 

शोध के लेखक एवं ब्रिटेन में सरे विश्वविद्यालय में प्राध्यापक जेन ओगडेन ने कहा, “बिना अचेत किए होने वाले ऑपरेशन मरीजों के लिए बहुत घबराहट पैदा करने वाले होते हैं.”

 

उन्होंने कहा, “हमारे शोध के अनुसार, मरीजों को पेश आने वाली इस सामान्य लेकिन अरुचिकर समस्या को बेहद कम खर्च में आसानी से सुलझाया जा सकता है. बिना अचेत किए होने वाले अन्य ऑपरेशनों में भी इसे उपयोग किया जा सकता है.”

 

यूरोप की स्वास्थ्य शोध पत्रिका ‘पेन’ के ताजा अंक में प्रकाशित शोध-पत्र के अनुसार, इस अध्ययन में 398 मरीजों को शामिल किया गया और उन्हें चार समूहों में विभाजित कर अध्ययन किया गया.

 

पहले समूह के मरीजों को ऑपरेशन के दौरान संगीत सुनाया गया, जबकि दूसरे समूह को दीवार पर लगी टीवी में डीवीडी देखने की सुविधा की पेशकश दी गई. तीसरे समूह के मरीजों के ऑपरेशन के दौरान पूरे समय उनके ठीक बगल में खड़ी नर्स उनसे बातें करती रहीं. चौथे समूह को पंजे से दबाने योग्य स्ट्रेस बॉल दी गई.

 

डीवीडी देखने की सुविधा जिस समूह को देखने को दी गई उस समूह के मरीजों में सामान्य परिस्थितियों में ऑपरेशन करवाने वाले मरीजों की अपेक्षा 25 फीसदी बेचैनी कम देखी गई. नर्स के साथ बातचीत करने वाले मरीजों में 30 फीसदी तक बेचैनी कम हुई और उन्हें 16 फीसदी दर्द का अनुभव भी कम हुआ.

 

स्ट्रेस बॉल का उपयोग करने वाले मरीजों में 18 फीसदी बेचैनी कम देखी गई और उन्हें दर्द का अनुभव भी 22 फीसदी कम हुआ. वहीं संगीत सुनने वाले मरीजों को बेचैनी या दर्द में किसी तरह की राहत नहीं मिली.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Reduce Anxiety And Pain During Surgery With Small Talk And Stress Balls
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Anxiety nurse Pain reduce surgery
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017