REVEALED: भारत में ज्यादातर 3 ब्लेड वाले और विदेशों में 4 ब्लेड वाले पंखे क्यों इस्तेमाल होते हैं?

By: | Last Updated: Sunday, 7 February 2016 10:45 PM
REVEALED: Fans In India Have 3 Blades While Fans In USA Have 4

नई दिल्ली: पंखे तो सबके घरों में होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पंखों में लगे ब्लेड्स की संख्या कम या ज्यादा क्यों होती है ?
अक्सर आपने भारतीय घरों में 3 ब्लेड वाले सीलिंग फैन (पंखे) देखे होंगे लेकिन क्या आपको पता है विदेशों में और ठंडे देशों में 4 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल किये जाते हैं.

FotorCreated

 

आइये जानते हैं इसका कारण –

अमेरिका और ठंडे देशों में 4 ब्लेड वाले पंखे एयर कंडीशनर (एसी) के सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं जिनका मकसद एसी की हवा को पूरे कमरे में फैलाना होता है. चूंकि 4 ब्लेड वाले पंखे 3 ब्लेड वाले पंखे की तुलना में धीमे चलते हैं इसलिए इनकी वजह से यह काम आसान हो जाता है.

 

वहीं भारत में पंखे का इस्तेमाल सिर्फ ठंडी हवा लेने के लिए किया जाता है. चूंकि 3 ब्लेड वाला पंखा हल्का होता है और तेज चलता है इसलिए भारत में 3 ब्लेड वाला पंखा ज्यादा इस्तमाल होता है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: REVEALED: Fans In India Have 3 Blades While Fans In USA Have 4
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 3 Blades ABP News fans
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017