रिक्शे से तय कर लिया कोलकाता से लद्दाख तक 3000 किमी का सफर

By: | Last Updated: Tuesday, 7 October 2014 6:47 AM
ricshaw_kolkata_laddakh

(फाइल)

नई दिल्ली: शहर के एक रिक्शा चालक ने यहां से लद्दाख तक का तीन हजार किलोमीटर का सफर रिक्शे से तय कर एक नया कीर्तिमान रचा है. उसने यह कठिन यात्रा ऐसा साहसिक कारनामा करने वाला पहला व्यक्ति बनने के उद्देश्य से की है.

 

सत्येन दास (44) ने बताया कि झारखंड, उत्तर प्रदेश, श्रीनगर और करगिल होते हुए 68 दिन तक रिक्शा चलाने के बाद 17 अगस्त को उसने लद्दाख में प्रसिद्ध खारदुंग ला र्दे को पार किया.

 

वह कुछ दिन पहले ही घर लौटे हैं और वह चाहते हैं कि 5,000 मीटर की उचांई पर रिक्शा चलाने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस में उनका नाम दर्ज होना चाहिए. उनकी इस यात्रा के लिए दक्षिणी नकटाला अग्रणी क्लब ने वित्तीय मदद दी थी.

 

क्लब के सचिव पाथरे डे ने कहा, ‘‘हमने अनुमान लगाया था कि यात्रा पर करीब 80 हजार रूपये खर्च होंगे . यह राशि हमने क्लब के सदस्यों से जुटाई. हम इस साहसिक कार्य को अंजाम देने के प्रति उसके जुनून से प्रभावित थे.’’ दास ने कहा कि उनकी यात्रा का उद्देश्य पर्यावरण अनुकूल परिवहन के रूप में रिक्शा को बढ़ावा देना और विश्व शांति का संदेश प्रसारित करना था.

 

उनके इस साहसिक कार्य को रिकॉर्ड करने के लिए कोलकाता का एक वृत्तचित्र निर्माता उनके साथ था . उनके पास नक्शे भी थे, ताकि यात्रा में आसानी हो सके.

 

यह पहली बार नहीं है जब दास ने ऐसे कार्य को अंजाम दिया है. इससे पहले उन्होंने 2008 में अपनी पत्नी और पुत्री के साथ रिक्शे से रोहतांग र्दे की यात्रा की थी.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ricshaw_kolkata_laddakh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? ??????? Kolkata laddakh ricshaw
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017