लंबा जीवन जीना है, तो धीमे दौड़िए

By: | Last Updated: Wednesday, 4 February 2015 4:44 AM
run slow to live long

वाशिंगटन: अगर आपको लगता है कि सरपट दौड़ना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, तो सावधान हो जाइए. शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर लंबी उम्र चाहिए, तो तेज नहीं प्रत्येक सप्ताह बस एक घंटा धीमे दौड़िए. डेनमार्क के कोपेनहेगेन स्थित फ्रेडरिस्क्सबर्ग अस्पताल में शोधकर्ता पीटर श्नोअर ने कहा, “यदि आपका उद्देश्य मौत के जोखिम को कम करना व जीवन प्रत्याशा में सुधार लाना है, तो सप्ताह में कुछ बार धीमी गति से दौड़ना एक बेहतर रणनीति है.”

 

प्रति सप्ताह एक घंटा से लेकर 2.4 घंटे दौड़ने पर मृत्यु दर सबसे कम देखी गई है और दौड़ने की आवृत्ति प्रति सप्ताह तीन बार से ज्यादा नहीं थी. शोधकर्ताओं ने 5,048 प्रतिभागियों पर यह शोध किया. निष्कर्ष में इस बात का खुलासा हुआ कि 12 वर्षो के दौरान धीमी गति से दौड़ने वालों की अपेक्षा तेज गति से दौड़ने वालों की मौत ज्यादा हुई.

 

श्नोअर ने कहा, “इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि धीमी गति से दौड़ना जोरदार व्यायाम के बराबर है, जबकि तेज गति से दौड़ लगाना बेहद जोरदार व्यायाम के बराबर है.” श्नोअर ने कहा, “अगर दशकों तक तेज गति से दौड़ लगाना जारी रखा जाता है, तो स्वास्थ्य संबंधित कई जोखिम जैसे हृदय संबंधित जोखिम सामने आते हैं.” यह अध्ययन पत्रिका ‘जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है.

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Web Title: run slow to live long
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