रिसर्चः कई महिलाओं से सेक्स संबंध बचाता है कैंसर से

By: | Last Updated: Thursday, 30 October 2014 3:00 PM

नई दिल्लीः एक से ज्यादा महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाना व्यक्ति के चरित्र पर सवाल खड़ा कर सकता है उसे परिवार और समाज से बेदखल कर सकता है लेकिन एक सर्वे की मानें तो 20 से ज्यादा महिलाओं से सेक्स करने वाला व्यक्ति प्रोस्टेट कैंसर से बच सकता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि वैसे पुरुष जिन्होंने 20 से ज्यादा महिलाओं से सेक्स किया, उन्हें एक पार्टनर वाले पुरुषों के मुकाबले प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा 28 फीसदी कम होता है.

 

यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्ट्रियाल और कनाडा के इंस्टिट्यूट अरमां-फ्रैपियर के वैज्ञानिकों ने यह स्टडी किया है. इसके तहत 3208 पुरुषों ने अपनी सेक्स लाइफ से जुड़ी बातें साझा कीं. सितंबर 2005 से अगस्त 2009 के बीच इनमें से 1590 पुरुषों को प्रॉस्टेट कैंसर हुआ था. हालांकि इस स्टडी में यह भी पता चला कि समलैंगिक पुरुषों के मामले में यह बात सटीक नहीं बैठती वहीं रिसर्च कहती है कि अगर व्यक्ति ने कभी भी संबंध नहीं बनाए, तो इन बीमारियों से ग्रस्त होने की आशंका सामान्य से भी ज्यादा हो जाती है.

 

रिसर्च में पता चला कि जिन पुरुषों को प्रॉस्टेट कैंसर पहले हुआ था उनके रिश्तेदारों को भी कैंसर होने का खतरा सामान्य के मुकाबले दोगुना था.

 

रिसर्च में इसके पीछे मुख्य तौर पर जो बातें सामने आई उसके अनुसार कई महिलाओं के साथ यौन संबंध बनाने से पुरुष तुलनात्मक रूप से ज्यादा उत्तेजित और सक्रिय रहते हों. नतीजतन, उनका स्पर्म डिस्चार्ज ज्यादा होता हो. और ऐसे में प्रोस्टेट कैंसर के लिए जिम्मेदार हानिकारक रसायनों की निकासी भी ज्यादा होती है.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sex with multiple women can prevent prostate cancer: Study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017