किशोरों को लेनी चाहिए 8-10 घंटे की नींद!

By: | Last Updated: Thursday, 12 February 2015 1:21 PM

न्यूयॉर्क: बहुत अधिक या बहुत कम नींद का स्वास्थ्य पर परिणामों के मद्देनजर, अमेरिकी नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने किसे कितनी नींद लेने की जरूरत है, इस पर एक सिफारिश पेश की है.

 

शोधकर्ताओं की सिफारिशों के मुताबिक, नवजातों (तीन महीने की आयु) को प्रतिदिन 14-17 घंटे, वहीं शिशुओं (चार से 11 महीने की आयु) को कम से कम 12-15 घंटे की नींद लेने की जरूरत है.

 

उन्होंने कहा कि किशोरों (14-17 वर्ष की आयु) को कम से कम आठ से 10 घंटे, जबकि वयस्कों को रोजाना सात घंटे से कम तथा नौ घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए.

 

विशेषज्ञों के मुताबिक, माता-पिता को इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके स्कूल जाने वाले बच्चे (छह से 13 वर्ष की आयु) नौ घंटे से कम नींद न लें. उनके लिए 11 घंटे तक की नींद सर्वोत्तम है.

 

वहीं, एक से दो वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 11-14 घंटे, जबकि तीन से पांच वर्ष की आयु के बच्चों को 11-13 घंटे की नींद लेने की सिफारिश की गई है. यह अध्ययन पत्रिका ‘स्लीप हेल्थ : जर्नल ऑफ द नेशनल स्लीप फाउंडेशन’ में प्रकाशित हुआ है.

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