सफेद प्याला बढ़ा देता है कॉफी का जायका

By: | Last Updated: Sunday, 30 November 2014 1:12 PM
The Color Of Your Cup Could Change How Your Coffee Tastes

न्यूयॉर्क: आपके प्याले का रंग आपकी कॉफी के स्वाद को बदल सकता है, यब बात एक शोध में सामने आई है. शोधकर्ताओं का कहना है कि जब हम सफेद प्याले में कॉफी पीते हैं तो उसका जायका बढ़ जाता है.

 

इस अध्यय का विचार आस्ट्रेलियाई शोधकर्ता जॉर्ज वान दूर्न को दुनिया में कॉफी रेस्तरां की सबसे बड़ी श्रृखला में से एक बरिस्ता लवाज्जा से मिला था कि “जब हम सफेद चीनी मिट्टी के प्याले में कॉपी पीते हैं तो उसका स्वाद एक स्पष्ट कांच के प्याले से ज्यादा कड़वा होता है.”

 

वान और उसके सहयोगियों ने इस सिद्धांत का परीक्षण करने के लिए 36 लोगों को एस्प्रेसो और उबले हुए दूध से बनी हुई कॉफी तीन रंगों, सफेद, नीले और पारदर्शी प्याले में पीने के लिए दी.

 

जिन लोगों ने कॉफी को सफेद प्याले से पिया था उन्होंने कॉफी को अधिक जायकेदार, कड़क और कम मीठा बताया. जबकि उन्हीं लोगों ने जब नीले और पारदर्शी प्याले में यह पेय पिया तो उन्हें यह कम जायकेदार लगी. इस अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल फ्लेवर में प्रकाशित हुए हैं.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: The Color Of Your Cup Could Change How Your Coffee Tastes
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: change Coffee Color Cup Tastes
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017