'स्मार्ट कैप' बताएगा दूध ताजा है या नहीं

By: | Last Updated: Thursday, 23 July 2015 6:58 AM
This 3D ‘smart cap’ can detect if milk is fresh or not!

न्यूयॉर्क: जिस दूध का सेवन आप हर रोज कर रहे हैं, वह ताजा है या नहीं अब इसका पता लगाया जा सकता है. 3डी प्रिंटेड ‘स्मार्ट कैप’ नाम की एक नई खोज इसमें आपकी मदद करेगी.

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि दूध के कार्टन के लिए 3डी प्रिंटेड कैप में वायरलेस इलेक्ट्रॉनिक सेंसर लगा है. नई तकनीक विकास की दिशा में एक नया कदम है, जहां आप अपने स्मार्टफोन से खाने की गुणवत्ता को जांच सकते हैं.

 

खोज को नेचर प्रकाशन समूह की नई पत्रिका ‘माइक्रोसिस्टम्स एण्ड नैनो इंजीनियरिंग’ में प्रकाशित किया गया है.

 

कैलिफोर्निया बर्कले विश्वविद्यालय के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर लिवई लिन का कहना है कि हमारी खोज के अनुसार 3डी प्रिन्टिंग का पहला प्रयोग बताता है कि यह बुनियादी विद्युत उपकरणों के साथ ही वायरलेस सेंसर के साथ भी काम करता है.

 

प्रोफेसर लिन कहते हैं कि आप कल्पना कर सकते हैं कि दुकान में रखे खाद्य पदार्थो की ताजगी की जांच आप अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं.

 

खोज से जुड़ी हर बारीकी जानने के लिए शोधकतार्ओं ने दूध के प्लास्टिक कार्टन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लगाया, जिससे दूध के खराब होने वाले संकेतों पर नजर रखा जा सके. एक सर्किट बनाने के लिए स्मार्ट कैप को एक संधारित्र तथा एक इंडक्टर से जोड़ दिया गया.

 

रिसर्च के दौरान कार्टन के संधारित्र के बीच में थोड़ा दूध रख कर कार्टन को कमरे के तापमान में 36 घंटे के लिए छोड़ दिया गया.

 

इस प्रक्रिया में सर्किट इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल्स में होने वाले बदलावों और बढ़ रहे बैक्टीरिया के स्तर का पता लगाया गया. वैज्ञानिक इस पूरे प्रयोग पर हर 12 घंटे से लेकर 36 घंटे तक एक वायरलेस रेडियो से दूध में होने वाले सभी परिवर्तनों पर अपनी नजर बनाए हुए थे.

 

दूध की गुणवत्ता जैसे-जैसे नीचे गिरी, उसमें हो रहे हर बदलाव को वायरलेस स्मार्ट कैप की सहायता से देखा गया. लिन ने कहा, “3डी प्रिंटिंग तकनीक से सस्ते इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बना सकते हैं, जो उपभोक्ताओं को खाने की सुरक्षित चीजों के प्रति सचेत करेंगे.”

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: This 3D ‘smart cap’ can detect if milk is fresh or not!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 3D smart cap Fresh milk Study
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017