कलर ब्लाइंडनेस की प्रॉब्लम दूर कर देगा यह अनोखा चश्मा

By: | Last Updated: Saturday, 4 April 2015 9:33 AM
US firm develops glasses for colour blindness

सैन फ्रांसिस्को: वर्णाधता (कलर ब्लाइंडनेस) से पीड़ित लोगों की दृष्टि भी अब सामान्य लोगों की तरह ही होगी, क्योंकि अमेरिका की एक कंपनी ने एक ऐसा चश्मा विकसित किया है, जो उनकी इस समस्या को खत्म कर देगा.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सैन फ्रांसिस्को के उत्तर में स्थित बर्कले की कंपनी ‘एनक्रोमा’ ने दो साल पहले वर्णाधता को दूर करने का तरीका (चश्मा) ईजाद किया था और हाल में उसने चश्मे का अपग्रेड मॉडल उतारा है, जो दिखने में खूबसूरत है.

 

उल्लेखनीय है कि दुनियाभर में 34 करोड़ से ज्यादा लोग वर्णाधता से पीड़ित हैं, जिसके कारण वे दिनचर्या के कई तरह के काम जैसे ड्राइविंग वगैरह नहीं कर पाते.

 

एनक्रोमा के उपाध्यक्ष डोनाल्ड मैकफरसन ने सिन्हुआ से कहा, “यह गंभीर स्थिति नहीं है. लेकिन वर्णाधता साधारण से काम को असंभव बना सकता है. उदाहरणस्वरूप, ऐसे लोग लाल व हरा रंग में अंतर नहीं कर पाते जो ड्राइविंग के दौरान घातक साबित हो सकता है.”

 

वर्णाधता पीड़ित लोगों को सामान्य तौर पर पुलिस, दमकलकर्मी या बिजली कर्मचारी के रूप में काम करने की मंजूरी नहीं दी जाती, क्योंकि वे अन्य सभी रंगों को तो पहचान लेते हैं, लेकिन लाल व हरे रंग की पहचान करने में गलती कर बैठते हैं.

Ajab Gajzab News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: US firm develops glasses for colour blindness
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017