टोयोटा इनोवा टूरिंग स्पोर्ट से जुड़ी पांच अहम बातें.

By: | Last Updated: Saturday, 13 May 2017 11:42 PM
5 things to know about toyota innova touring sport

नई दिल्लीः इनोवा क्रिस्टा की पहली एनिवर्सरी को यादगार बनाने के लिए टोयोटा इसका टूरिंग स्पोर्ट वर्जन लेकर आई है. इस का बोल्ड और स्पोर्टी डिजायन, इसे स्टैंडर्ड मॉडल से अलग बनाता है. यहां हम बात करेंगे इनोवा टूरिंग स्पोर्ट से जुड़ी उन पांच अहम बातों पर जो इसे बनाती हैं कुछ खास…

डिजायन

पावरफुल, आरामदाक और जगहदार होने के बावजूद मल्टीपर्पज़ व्हीकल यानी एमपीवी की छवि आमतौर पर बोरिंग कारों की ही रही है, इन्हें कभी भी एसयूवी जैसी प्राथमिकता नहीं मिल पाई. इन्हीं सब वजहों से कार कंपनियां एमपीवी के बजाए क्रॉसओवर टायप की बड़ी कारें लॉन्च करने पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं, इसका एक उदाहरण रेनो की लॉज़ी भी है, रेनो ने लॉजी एमपीवी में बॉडी क्लेडिंग और डिजायन में कुछ नए बदलाव कर इसका क्रॉसओवर वर्जन स्टेपवे उतारा, इसी तर्ज पर टोयोटा ने इनोवा टूरिंग स्पोर्ट को लॉन्च किया है. इनोवा टूरिंग स्पोर्ट के डिजायन में क्या बदलाव हुए हैं, जानेंगे यहां…

  • टूरिंग स्पोर्ट को डार्क कलर बॉडी थीम दी गई है, यह दो कलर व्हाइट पर्ल क्रिस्टल शाइन और रेड में उपलब्ध है.
  • स्मोक्ड हैडलैंप्स के साथ क्रोम फिनिशिंग दी गई है, जबकि ग्रिल, बाहरी शीशों और पिछली नंबर प्लेट पर ग्लॉसी ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है.
  • बॉडी क्लेडिंग पर भी क्रोम फिनिशिंग दी गई है, जो इसे प्रीमियम भी बनाते हैं.
  • स्टैंडर्ड मॉडल वाले 16 इंच के अलॉय व्हील, मैट-ब्लैक कलर में दिए गए हैं.

केबिन

बाहरी डिजायन की तरह टूरिंग स्पोर्ट के केबिन में भी डार्क थीम को अपनाया गया है, केबिन में हुए बदलावों की जानकारी इस प्रकार है…

  • रेड स्टिचिंग वाली ब्लैक अपहोल्स्ट्री दी गई है, जबकि स्टैंडर्ड मॉडल में ड्यूल-टोन (ब्लैक और टैन ब्राउन) लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है।
  • केबिन में रेड वुड फिनिशिंग भी दी गई है।
  • स्टीयरिंग और डोर पर ब्लैक वुड फिनिशिंग दी गई है।
  • इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर स्टैंडर्ड मॉडल से लिया गया है, इस में ब्लू की जगह रेड लाइटिंग दी गई है।

वेरिएंट और कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

इनोवा टूरिंग स्पोर्ट को वीएक्स और जेडएक्स वेरिएंट पर तैयार किया गया है, ऊपर दिए गए बदलावों के अलावा इसकी फीचर लिस्ट में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

  • टूरिंग स्पोर्ट 2.7 मैनुअल (पेट्रोल): 17.79 लाख रूपए
  • टूरिंग स्पोर्ट 2.7 ऑटोमैटिक (पेट्रोल): 20.85 लाख रूपए
  • टूरिंग स्पोर्ट 2.4 मैनुअल (डीज़ल): 18.91 लाख रूपए
  • टूरिंग स्पोर्ट 2.8 ऑटोमैटिक (डीज़ल): 22.16 लाख रूपए

इंजन और गियरबॉक्स

टोयोटा इनोवा टूरिंग स्पोर्ट में स्टैंडर्ड मॉडल वाले इंजन दिए गए हैं। पेट्रोल वर्जन में 2.7 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 166 पीएस और टॉर्क 245 एनएम है। इस में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। डीज़ल वर्जन में दो इंजन का विकल्प मिलता है। पहला है 2.4 लीटर का इंजन, इसकी पावर 150 एनएम और टॉर्क 343 एनएम है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। दूसरा है 2.8 लीटर का डीज़ल इंजन, इसकी पावर 174 पीएस और टॉर्क 360 एनएम है। यह इंजन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।

क्या ऑफ-रोडिंग के लिए सही रहेगी इनोवा टूरिंग स्पोर्ट

इनोवा टूरिंग स्पोर्ट को सिर्फ क्रॉसओवर जैसा डिजायन ही दिया गया है, टाटा हैक्सा की तरह इसे ऑफ-रोडिंग के हिसाब से तैयार नहीं किया गया है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस भी स्टैंडर्ड इनोवा यानी 167 एमएम ही है। ज्यादा खराब रास्तों पर कार और पैसेंज़र को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

टूरिंग स्पोर्ट के लिए कितना एक्स्ट्रा खर्च करना होगा

चार वेरिएंट में आने वाली इनोवा टूरिंग स्पोर्ट के लिए स्टैंडर्ड  इनोवा के मुकाबले 75 हजार रूपए ज्यादा देने होंगे।

क्या सीमित संख्या में ही उपलब्ध होगी टूरिंग स्पोर्ट

नहीं, यह लिमिटेड एडिशन नहीं है, लिहाज़ा स्टैंडर्ड इनोवा की तरह यह भी लंबे वक्त तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी।

क्या मुझे खरीदनी चाहिये इनोवा टूरिंग स्पोर्ट

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं, इनोवा टूरिंग स्पोर्ट को सिर्फ नया डिजायन ट्रीटमेंट दिया गया है बाकी सब स्टैंडर्ड इनोवा जैसा ही है… इनोवा टूरिंग स्पोर्ट को लेने की सबसे बड़ी वजह हो सकती है स्टैंडर्ड इनोवा से इसका अलग दिखना, स्टैंडर्ड इनोवा कैब/टैक्सी सेगमेंट में काफी लोकप्रिय है, अगर आप चाहते हैं कि आपकी इनोवा में टैक्सी वाली झलक न हो तो फिर आप टूरिंग स्पोर्ट को चुन सकते हैं।

सोर्स: कार देखो डॉट कॉम

Source: cardekho.com 

Auto News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 5 things to know about toyota innova touring sport
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017