ऑटो एक्सपो-2018 में टाटा की ये कारें आएंगी नज़र

ऑटो एक्सपो-2018 में टाटा की ये कारें आएंगी नज़र

By: | Updated: 12 Jan 2018 10:30 PM



ऑटो एक्सपो-2018 का आगाज होने में अब सिर्फ कुछ ही वक्त बचा है। यहां आने वाली नई और अपडेट कारों की लंबी रेंज कार फैंस के रोमांच और उत्साह को बढ़ाएंगी। आज यहां हम बात करेंगे टाटा मोटर्स की उन कारों के बारे में, जो ऑटो एक्सपो-2018 में नज़र आ सकती है...





टाटा नेक्सन एएमटी



आकर्षक डिजायन, दमदार फीचर और पावरफुल डीज़ल इंजन की बदौलत टाटा की नेक्सन एसयूवी को शुरूआत से ही बिक्री के अच्छे आंकड़े मिल हैं। हालांकि इस में अभी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का अभाव खलता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नेक्सन एएमटी को ऑटो एक्सपो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। भारत में इसकी लॉन्चिंग साल की पहली तिमाही में हो सकती है। चर्चाएं हैं कि एएमटी का विकल्प पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों के साथ मिलेगा।





टाटा टियागो स्पोर्ट



चर्चाएं हैं कि टाटा मोटर्स जल्द ही टियागो स्पोर्ट को लॉन्च कर सकती है। टियागो स्पोर्ट में नेक्सन वाला 1.2 लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, इसकी पावर 110 पीएस और टॉर्क 170 एनएम है। नेक्सन में यह इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टियागो स्पोर्ट, रेग्यूलर मॉडल से थोड़ी महंगी हो सकती है।





टाटा हैक्सा 4x4



टाटा हैक्सा को लॉन्च हुए करीब एक साल हो गए हैं। मुकाबले में मौजूद महिन्द्रा एक्सयूवी500 की तरह टाटा ने हैक्सा का ऑटोमैटिक ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट अभी तक नहीं उतारा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा मोटर्स जल्द ही हैक्सा 4x4 एटी को लॉन्च कर एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ करेगी।





टाटा एक्स451



टाटा मोटर्स इन दिनों एक प्रीमियम हैचबैक पर काम कर रही है, इसे कोडनेम एक्स451 नाम दिया गया है। इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी बलेनो और हुंडई एलीट आई20 से होगा। एक्स451 को टाटा के एडवांस मॉड्यूलर प्लेटफार्म (एएमपी) पर तैयार किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को दुनिया के सामने पेश कर सकती है।





टाटा क्यू501



टाटा मोटर्स इन दिनों एक नई एसयूवी पर काम रही है, इसे कोडनेम क्यू501 नाम दिया गया है। चर्चाएं हैं कि क्यू501 को ऑटो एक्सपो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया जा सकता है। टाटा कारों की रेंज में इसे हैक्सा के ऊपर पोजिशन किया जाएगा। इसका मुकाबला जीप कंपास, हुंडई ट्यूसॉन और होंडा सीआर-वी से होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे लैंड रोवर फ्रीलैंडर 2 प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। इस में फिएट का 2.0 लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन दिया जा सकता है।





टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक



टाटा मोटर्स ने कुछ समय पहले ईईएसएल को टियागो इलेक्ट्रिक की 250 यूनिट की डिलीवरी दी थी। टियागो इलेक्ट्रिक की पावर 40 पीएस है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ऑटो एक्सपो-2018 में कंपनी इसे दुनिया के सामने पेश कर सकती है। भारत में इसे साल के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है।





टाटा टियागो इलेक्ट्रिक



टाटा मोटर्स ने पिछले साल ब्रिटेन में आयोजित एक इवेंट के दौरान टियागो इलेक्ट्रिक से पर्दा उठाया था।  इस में 85 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो 200 एनएम का टॉर्क देती है। कंपनी का दावा है कि ये सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 11 सेकंड का समय लगेगा। इसका मुकाबला महिन्द्रा की ई2ओ प्लस होगा, इसकी रेंज 140 किमी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इलेक्ट्रिक टियागो को कंपनी ऑटो एक्सपो-2018 में पेश कर सकती है।



यह भी पढें : मुंबई में टाटा पावर ने स्थापित किए दो और नए चार्जिंग स्टेशन



इस स्टोरी को ABP न्यूज़ ने संपादित नहीं किया है. ये cardekho.com की फीड से सीधे प्रकाशित की गई.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Auto News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story डैटसन रेडी-गो एएमटी से जुड़ी जानकारियां आईं सामने