दिल्ली में एक अप्रैल 2018 से मिलने लगेगा बीएस-6 ग्रेड वाला फ्यूल

दिल्ली में एक अप्रैल 2018 से मिलने लगेगा बीएस-6 ग्रेड वाला फ्यूल

By: | Updated: 16 Nov 2017 04:30 PM

Petrol Pump



दिल्ली में बढ़ रहे पोल्यूशन को कम करने के लिए भारतीय सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने घोषणा की है कि दिल्ली में एक अप्रैल 2018 से बीएस-6 उत्सर्जन नियम लागू किए जाएंगे। इस नियम को 2020 में लागू करने की योजना थी लेकिन बढ़ते पोल्यूशन को ध्यान में रखते हुए इसे दो साल पहले लागू किया जा रहा है।



पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार एक अप्रैल 2018 से दिल्ली एनसीटी में भारत स्टेज-6 (बीएस-6) ग्रेड वाला फ्यूल मिलने लग जाएगा। सरकार ने सभी ऑयल कंपनियों से बातचीत कर सुझाव मांगे कि क्या एक अप्रैल 2019 तक यह फ्यूल गुरूग्राम, नोयडा, गाजियाबाद, फरिदाबाद और मुज्जफरनगर समेत पूरे दिल्ली एनसीआर में दिया जा सकता है या नहीं। अगर ऑयल कंपनियां इस पर मुहर लगा देती है तो जल्द ही पूरे दिल्ली एनसीआर में बीएस-6 ग्रेड वाला फ्यूल मिलने लग जाएगा। बीएस-6 ग्रेड वाले फ्यूल को दुनिया का सबसे साफ फ्यूल माना गया है।  



पोल्यूशन को कम करने के लिए भारतीय सरकार काफी सक्रियता से काम कर रही है, इसके लिए वह इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दे रही है। हाल ही में भारतीय सरकार ने 2030 तक इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल काफी बढ़ने की बात कही थी। इसके लिए सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने भी काम शुरू कर दिया है।



इस स्टोरी को ABP न्यूज़ ने संपादित नहीं किया है. ये cardekho.com की फीड से सीधे प्रकाशित की गई.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Auto News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मासेराती क्वाट्रापोर्ट जीटीएस लॉन्च, कीमत 2.7 करोड़ रूपए