क्या खासियतें समाई हैं फेसलिफ्ट हुंडई क्रेटा में, जानिये यहां

क्या खासियतें समाई हैं फेसलिफ्ट हुंडई क्रेटा में, जानिये यहां

By: | Updated: 27 Dec 2017 06:30 PM



हुंडई क्रेटा कंपनी के लिए एक सफल प्रोडक्ट साबित हुई है। भारत के कार बाजार में क्रेटा ने साल 2015 में कदम रखा था और तब से लेकर अब तक इस कार ने कई नए रिकोर्ड बनाए हैं। आकर्षक डिजायन और एडवांस फीचर की बदौलत यह एसयूवी आज भी मॉर्डन नज़र आती है। यही वजह है कि सेगमेंट में नई कारों के दस्तक देने के बाद भी इसकी बिक्री में कमी नहीं आई है।



अब हुंडई, क्रेटा का फेसलिफ्ट अवतार लेकर आ रही है। हाल ही में फेसलिफ्ट क्रेटा को तमिलनाडू में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। इसके डिजायन में कुछ अहम बदलाव हुए हैं जिससे यह पहले से भी ज्यादा प्रीमियम लगती हैं। क्या खासियतें समाई हैं फेसलिफ्ट हुंडई क्रेटा में, जानेंगे यहां...





डिजायन



फेसलिफ्ट क्रेटा का डिजायन पहले से ज्यादा आकर्षक है। इस में आगे की तरफ हुंडई की थ्री-स्लेट हैक्सागोनल ग्रिल दी गई है जो इसे पहले से ज्यादा दमदार बनाती है। ग्रिल के दोनों ओर स्टाइलिश हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ दिए गए हैं। फॉग लैंप्स और आगे वाले बंपर को नये सिरे से डिजायन किया गया है जो इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाते हैं। साइड वाले हिस्से का डिजायन करीब-करीब मौजूदा मॉडल जैसा है। इस में नए अलॉय व्हील दिए जा सकते हैं। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां ड्यूल एग्जॉस्ट सेटअप और टेललैंप्स में कुछ नए बदलाव हो सकते हैं।





केबिन



फेसलिफ्ट क्रेटा का केबिन कुछ हद तक नई वरना से मिलता-जुलता होगा। इस में ड्यूल-टोन डैशबोर्ड, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ आएगा। यह सिस्टम जीपीएस, एमपी3 प्लेयर, यूएसबी, ब्लूटूथ, ऑक्स-इन, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में नई वरना की तरह वेंटिलेटेड सीटें भी दी जा सकती है। बाकी के फीचर मौजूदा मॉडल से लिए जाएंगे।



इंजन और परफॉर्मेंस



कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट क्रेटा में मौजूदा मॉडल वाले इंजन मिलेंगे। मौजूदा क्रेटा में एक पेट्रोल और दो डीज़ल इंजन का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.6 लीटर का इंजन लगा है जो 123 पीएस की पावर और 151 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल में पहला है 1.4 लीटर इंजन, इसकी पावर 89 पीएस और टॉर्क 220 एनएम है। दूसरा है 1.6 लीटर इंजन, इसकी पावर 128 पीएस और टॉर्क 265 एनएम है। सभी इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है, वहीं 1.6 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है।





मुकाबला



हुंडई क्रेटा का मुकाबला रेनो कैप्चर, रेनो डस्टर, निसान टेरानो और महिन्द्रा एक्सयूवी500 से होगा। कीमत के मोर्चे पर इसकी टक्कर जीप कंपास से भी होगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इस सेगमेंट में टाटा और महिन्द्रा नई एसयूवी उतार सकती है।



यह भी पढें : नए साल से महंगी होंगी हुंडई की कारें, दो फीसदी बढ़ेंगे दाम



इस स्टोरी को ABP न्यूज़ ने संपादित नहीं किया है. ये cardekho.com की फीड से सीधे प्रकाशित की गई.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Auto News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story नई फॉक्सवेगन जेटा से उठा पर्दा