मिलिये भविष्य की इलेक्ट्रिक कारों से...

मिलिये भविष्य की इलेक्ट्रिक कारों से...

By: | Updated: 30 Oct 2017 05:30 PM

टोक्यो मोटर शो-2017 के दौरान कई जापानी कार कंपनियों ने अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है। इन में होंडा, निसान और मित्सुबिशी के इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट सबसे ज्यादा चर्चा में रहे। क्या खासियतें समाई हैं इन इलेक्ट्रिक कारों के कॉन्सेप्ट में जानेंगे यहां...



Honda Sports EV Concept



होंडा स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट



होंडा स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी के ही अर्बन इलेक्ट्रिक व्हीकल पर बेस है, इसे रेट्रो लाइन कोम्बिनेशन के साथ भविष्य की कई एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है। इसके पीछे का डिजायन कूपे मॉडल से मिलता-जुलता है। बैटरी और इंजन से जुड़ी कोई भी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है, लेकिन कंपनी ने इतना जरूर कहा है कि यह कार स्पोर्टी और परफॉर्मेंस ड्राइविंग के लिहाज से काफी बेहतर होगी।



Nissan IMX Concept



निसान आईएचएक्स कॉन्सेप्ट



टोक्यो मोटर शो-2017 के पहले दिन निसान ने रेसिंग कारों की रेस में उतरने की जानकारी दी थी, इसी के तहत कंपनी ने आईएमएक्स कॉन्सेप्ट को पेश किया है। यह कॉन्सेप्ट निसान के नए इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफार्म पर बेस है। इसी प्लेटफार्म पर निसान, रेनो और मित्सुबिशी के 12 इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार होंगे। आईएमएक्स कॉन्सेप्ट में दो मोटर लगी हैं, जो सिंगल चार्ज में करीब 596 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इसकी पावर 430 पीएस और टॉर्क 700 एनएम होगा। आईएमएक्स कॉन्सेप्ट में निसान की प्री-पायलट ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी भी दी गई है।



Mitsubishi E-Evolution Concept



मित्सुबिशी ई-एवोलूशन कॉन्सेप्ट



इलेक्ट्रिक कारों की रेस में मित्सुबिशी, ई-एवोलूशन कॉन्सेप्ट के साथ एक बार फिर से वापसी कर रही है। ई-एवोलूशन कॉन्सेप्ट काफी हद तक निसान आईएमएक्स कॉन्सेप्ट से मिलता-जुलता है। ई-एवोलूशन कॉन्सेप्ट में तीन इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। राइडिंग को बेहतर बनाने और हर तरह के रास्तों से पार पाने के लिए इस में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है।



इस स्टोरी को ABP न्यूज़ ने संपादित नहीं किया है. ये cardekho.com की फीड से सीधे प्रकाशित की गई.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Auto News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मासेराती क्वाट्रापोर्ट जीटीएस लॉन्च, कीमत 2.7 करोड़ रूपए