महिन्द्रा स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट की तुलना टाटा हैक्सा से...

महिन्द्रा स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट की तुलना टाटा हैक्सा से...

By: | Updated: 23 Nov 2017 02:30 PM



महिन्द्रा ने हाल ही में फेसलिफ्ट स्कॉर्पियो को भारत में लॉन्च किया है, इसकी कीमत 9.97 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। नई स्कॉर्पियो के डिजायन और फीचर में कई अहम बदलाव हुए हैं। कीमत के मोर्चे पर इसका मुकाबला टाटा हैक्सा से है। यहां हमने कई मोर्चों पर फेसलिफ्ट स्कॉर्पियो की तुलना मुकाबले में मौजूद टाटा हैक्सा से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...



कद-काठी





टाटा हैक्सा सबसे लंबी और चौड़ी है, हैक्सा की लंबाई 4764 एमएम और चौड़ाई 1835 एमएम है, वहीं स्कॉर्पियो की लंबाई 4456 एमएम और चौड़ाई 1820 एमएम है। ऊंचाई के मामले में फेसलिफ्ट स्कॉर्पियो ने बाजी मारी है। फेसलिफ्ट स्कॉर्पियो की ऊंचाई 1995 एमएम है, वहीं टाटा हैक्सा की ऊंचाई 1780 एमएम है। व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में एक बार फिर टाटा हैक्सा आगे है। हैक्सा का व्हीलबेस 2850 एमएम और ग्राउंड क्लीयरेंस 200 एमएम है, वहीं स्कॉर्पियो का व्हीलबेस 2680 एमएम और ग्राउंड क्लीयरेंस 180 एमएम है। महिन्द्रा स्कॉर्पियो का बूट स्पेस 477 लीटर है, जबकि टाटा हैक्सा का बूट स्पेस 128 लीटर का है।



इंजन और परफॉर्मेंस





दोनों एसयूवी केवल डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। स्कॉर्पियो के बेस वेरिएंट एस3 में 2.5 लीटर का एम2डीआईसीआर इंजन लगा है। ऊपर वाले वेरिएंट में 2.2 लीटर का एम-हॉक इंजन दो पावर ट्यूनिंग के साथ दिया गया है, इन में से एक की पावर 119 पीएस और दूसरे की पावर 140 पीएस है। टाटा हैक्सा में भी 2.2 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है, इसकी पावर 156 पीएस और टॉर्क 400 एनएम है। हैक्सा में 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।



फीचर



फेसलिफ्ट स्कॉर्पियो में पहले से ज्यादा और अच्छे फीचर दिए गए है, इस में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, जीपीएस नेविगेशन, वॉइस असिस्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, डायनामिक असिस्ट, इंटेलपार्क, एंटी-पिच और ऑटो रोल-अप स्मार्ट ड्राइवर विंडो, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और क्रूज़ कंट्रोल बटन, टायर-ट्रॉनिक्स, 6.0 टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और फुली ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), स्पीड अर्ल्ट और पैनिक ब्रेक इंडिकेशन दिए गए हैं।



हैक्सा में भी कई अच्छे दिए हैं, इस में ऑटोमैटिक हैडलाइटें, ऑटोमैटिक वाइपर, ऑल-रो एसी, 4 ड्राइविंग मोड और 10-स्पीकर्स वाला जेबिएल का साउंड सिस्टम दिया गया है। सुरक्षा के लिए इस में 6 एयरबैग, ईएसपी, टीसी, एबीएस, ईबीडी, हिल होल्ड और डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं।



कीमत





फेसलिफ्ट स्कॉर्पियो की कीमत 9.97 लाख रूपए से शुरू होती है और 16.01 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। टाटा हैक्सा की कीमत 11.72 लाख रूपए से शुरू होती और 17.19 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। अगर आपको इस प्राइस रेंज में एसयूवी खरीदनी है तो दोनों ही एसयूवी कीमत और फीचर के लिहाज से बेहतर है। इन में से कौन सी एसयूवी लें ये फैसला आपकी पसंद और जरूरत पर निर्भर करता है।



यह भी पढें : क्या फर्क है नई और पुरानी महिन्द्रा स्कॉर्पियो में, जानिये यहां...



इस स्टोरी को ABP न्यूज़ ने संपादित नहीं किया है. ये cardekho.com की फीड से सीधे प्रकाशित की गई.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Auto News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आज लॉन्च होगी नई वोल्वो एक्ससी60