अपनी कीमत पर कितनी खरी उतरती है बलेनो आरएस?

By: | Last Updated: Thursday, 9 March 2017 10:23 PM
maruti-suzuki-baleno-rs-ndash-is-it-priced-right

नई दिल्ली: मारूति सुज़ुकी ने बलेनो आरएस के साथ हॉट हैचबैक सेगमेंट में कदम रख दिया है, इसकी कीमत 8.69 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. यह स्टैंडर्ड बलेनो अल्फा की तुलना में 1.4 लाख रूपए महंगी है, वहीं फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआई की तुलना में करीब 50 हजार रूपए सस्ती है.

अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या 50 हजार रूपए बचाकर बलेनो आरएस को लिया जाए, या फिर ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन वाली पोलो जीटी टीएसआई के लिए 50 हजार ज्यादा खर्च किए जाएं ?, क्या बलेनो आरएस की खासियतें इसकी कीमत को जायज़ ठहराती हैं, यह जानने के लिए बढ़ते हैं आगे…

पहले तो हम यह जानते हैं कि बलेनो आरएस, स्टैंर्ड बलेनो से कितनी अलग है… बलेनो आरएस के अगले और पिछले बम्पर में बदलाव हुआ है, आगे की तरफ नई मैश ग्रिल दी गई है. इस में ऑल डिस्क ब्रेक्स के अलावा भी कुछ नए फीचर दिए गए हैं. सबसे बड़ा अंतर इंजन में है, बलेनो आरएस में 1.0 लीटर का बूस्टरजे़ट इंजन दिया गया है, यह 102 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क देता है. स्टैंडर्ड बलेनो की तुलना में इस में 18 पीएस की ज्यादा पावर और 35 एनएम का ज्यादा टॉर्क मिलता है. दूसरा अंतर है ट्रांसमिशन का, बलेनो आरएस में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है जबकि स्टैंडर्ड बलेनो में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है.

अब फिर लौटते हैं अपने सवाल पर… क्या बलेनो आरएस के लिए ज्यादा रूपए खर्च किए जाएं, या फिर इस से कम कीमत वाली स्टैंडर्ड बलेनो का ऑटोमैटिक वर्जन चुना जाए… अगर आपको ज्यादा पावर की जरूरत नहीं है तो आप स्टैंडर्ड बलेनो को चुन सकते है, लेकिन ज्यादा पावर चाहिए तो फिर बलेनो आरएस आपके लिए बेहतर है.

अब बलेनो आरएस की तुलना करते है फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआई से… फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआई ज्यादा पावरफुल होने के साथ ही ज्यादा प्रीमियम भी है. हालांकि कुछ मामलों में बलेनो आरएस भी आगे है, बलेनो आरएस में मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है, अपने हिसाब से कार को ड्राइव और कंट्रोल करने वालों के लिए यह अच्छा विकल्प है. मैनुअल ट्रांसमिशन ड्राइवर को मनमुताबिक गियर बदलने की सुविधा देता है. दूसरा है मारूति सुज़ुकी की भरोसेमंद इमेज और बड़ा सर्विस नेटवर्क. ये कुछ अहम वजह हैं जो बलेनो आरएस को पोलो जीटी टीएसआई पर बढ़त देती हैं और बलेनो आरएस की कीमत को सही ठहराती हैं.

निष्कर्ष

हॉट हैचबैक सेगमेंट में बलेनो आरएस एक अच्छी पेशकश है, कीमत के लिहाज से यह प्रीमियम भी है. इस में बड़े टायर और अपडेटेड केबिन दिया गया है. अगर इसकी कीमत 40-50 हजार रूपए और कम होती तो यह ज्यादा वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट साबित हो सकती थी.

सोर्स: कार देखो डॉट कॉम

Source: cardekho.com 

Auto News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maruti-suzuki-baleno-rs-ndash-is-it-priced-right
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017