बलेनो आरएस में खलती है इन फीचर्स की कमी

By: कार देखो डॉट कॉम | Last Updated: Thursday, 9 March 2017 11:21 PM
 बलेनो आरएस में खलती है इन फीचर्स की कमी

नई दिल्ली: मारूति ने बलेनो आरएस के साथ हॉट हैचबैक सेगमेंट में कदम रख दिया है, इसकी कीमत 8.69 लाख रूपए है. यह स्टैंडर्ड बलेनो अल्फा (पेट्रोल) से करीब 1.40 लाख और डीज़ल वर्जन से करीब 25,000 रूपए महंगी है.

इस में ज्यादा पावरफुल बूस्टरज़ेट इंजन दिया गया है, इसके डिजायन में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव भी हुए हैं, इस में मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑल डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, लेकिन फिर भी लगता है कि इस में कुछ कमियां रह गई हैं. अगर इन चीजों पर कंपनी थोड़ा ध्यान देती तो बलेनो आरएस और बेहतर हो सकती थी. यहां हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ फीचर्स की जिनकी कमी बलेनो आरएस में महसूस हो रही है…

1. स्टैंडर्ड से अलग दिखने वाला केबिन

बलेनो का केबिन अच्छा है, इस में कोई शक नहीं है. इसके केबिन में अच्छा स्पेस, काफी सारी जानकारी देने वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और साफ-सुथरा सेंटर कंसोल दिया गया है. लेकिन मारूति सुज़ुकी को चाहिये था कि यहां थोड़े बदलाव किए जाते. मसलन इसके डैशबोर्ड पर आरएस बैजिंग, फैब्रिक सीटों पर कंट्रास्ट कलर की सिलाई, आरएस बैजिंग वाली स्कफ प्लेटें और एल्यूमिनियम एक्सीलेरेटर, ब्रेक और क्लच पैडल मिलते तो केबिन ज्यादा आकर्षक और प्रभावशाली लगता.

2. स्पोर्टी अंदाज वाली सीटें

बलेनो आरएस में स्टैंडर्ड बलेनो वाली सीटें दी गई हैं, कंपनी को चाहिये था कि सीटों को ज्यादा चौड़ी रखती ताकि ड्राइवर और पैसेंजर तेज़ रफ्तार में मुड़ने के दौरान अपनी जगह पर बने रहें. मौजूदा सीटें कंफर्टेबल तो हैं लेकिन ट्रैक की तेज़ रफ्तार ड्राइविंग के लिहाज़ से परफेक्ट नहीं हैं.

3. नए डिजायन वाले अलॉय व्हील

बलेनो आरएस में मौजूदा डिजायन वाले 16 इंच के व्हील को सिर्फ ब्लैक कलर में दिया गया है. ये अलॉय व्हील बहुत ज्यादा स्टाइलिश नहीं लगते हैं. अगर इस में नए डिजायन वाले अलॉय व्हील मिलते तो ज्यादा अच्छा रहता.

4. शॉर्ट गियरशिफ्टिंग

बलेनो आरएस में स्टैंडर्ड बलेनो से अलग 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. यह गियरबॉक्स बलेनो आरएस के 150 एनएम टॉर्क को अच्छे से हैंडल कर लेता है. हालांकि इसके गियर लिवर की शिफ्टिंग थोड़ा ज्यादा वक्त लेती है अगर इसका रिस्पॉन्स स्विफ्ट हैचबैक जितना होता तो बेहतर रहता.

5. थोड़े छोटे साइज़ के सस्पेंशन

स्टैंडर्ड बलेनो की तरह बलेनो आरएस का ग्राउंड क्लीयरेंस भी 170 एमएम है, इसे आम भारतीय सड़कों के लिहाज से अच्छा कहा जा सकता है लेकिन बलेनो आरएस के सस्पेंशन को 10 से 15 एमएम छोटा रखा जाता तो इसकी हैंडलिंग और ज्यादा बेहतर हो सकती थी.

6. दमदार आवाज़ वाला एग्जॉस्ट

बलेनो आरएस स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में ज्यादा पावरफुल है, अगर इस में थोड़ी दमदार आवाज वाला स्पोर्टी एग्जॉस्ट पाइप दिया जाता तो यह ज्यादा प्रभावित करती और इसकी ड्राइविंग ज्यादा मज़ेदार होती.

सोर्स: कार देखो डॉट कॉम

Source: cardekho.com 

First Published: Thursday, 9 March 2017 11:21 PM

Related Stories

लगातार 13वें साल ‘बेस्ट सेलर’ कार बनी मारुति सुजुकी की ऑल्टो
लगातार 13वें साल ‘बेस्ट सेलर’ कार बनी मारुति सुजुकी की ऑल्टो

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने दावा किया है कि ऑल्टो लगातार 13 वें साल...

जानिये, होंडा डब्ल्यूआर-वी से जुड़ी पांच अनजान बातें
जानिये, होंडा डब्ल्यूआर-वी से जुड़ी पांच अनजान बातें

नई दिल्ली: कॉम्पैक्ट एसयूवी या क्रॉसओवर सेगमेंट में होंडा की डब्ल्यूआर-वी ने दस्तक दे दी है,...

ये रही फॉक्सवेगन की नई पोलो
ये रही फॉक्सवेगन की नई पोलो

नई दिल्ली: फॉक्सवेगन की नई पोलो को एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. इस बार इसकी साफ-साफ...

रेंज रोवर ईवोक को टक्कर देगी यह शानदार ऑडी, जानिये कब होगी लॉन्च
रेंज रोवर ईवोक को टक्कर देगी यह शानदार ऑडी, जानिये कब होगी लॉन्च

नई दिल्ली: जर्मन कार कंपनी ऑडी ने अपनी वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने नए मॉडल क्यू4 के...

अपडेट हुई फोर्स की दमदार ऑफरोडर गुरखा, कीमत 8.38 लाख रूपए से शुरू
अपडेट हुई फोर्स की दमदार ऑफरोडर गुरखा, कीमत 8.38 लाख रूपए से शुरू

नई दिल्ली: फोर्स मोटर्स ने अपनी दमदार ऑफरोडर एसयूवी गुरखा को अपडेट कर दिया है. इसकी शुरुआती...

अपनी कीमत पर कितनी खरी उतरती है होंडा डब्ल्यूआर-वी ?
अपनी कीमत पर कितनी खरी उतरती है होंडा डब्ल्यूआर-वी ?

नई दिल्ली: होंडा ने डब्ल्यूआर-वी के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रख दिया है. इसकी...

वेरिएंट Vs वेरिएंट: डब्ल्यूआर-वी का मुकाबला विटारा ब्रेज़ा, ईकोस्पोर्ट, आई20 एक्टिव और इटियॉस क्रॉस से
वेरिएंट Vs वेरिएंट: डब्ल्यूआर-वी का मुकाबला विटारा ब्रेज़ा, ईकोस्पोर्ट, आई20...

नई दिल्ली: होंडा ने डब्ल्यूआर-वी को लॉन्च कर दिया है, इसकी शुरूआती कीमत 7.75 लाख रूपए (एक्स-शोरूम,...

क्या खासियतें समाई हैं होंडा डब्ल्यूआर-वी में, जानिये यहां
क्या खासियतें समाई हैं होंडा डब्ल्यूआर-वी में, जानिये यहां

नई दिल्ली: होंडा की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी डब्ल्यूआर-वी लॉन्च हो चुकी है, इसकी शुरूआती कीमत 7.75...

टाटा टीगॉर की बुकिंग शुरू
टाटा टीगॉर की बुकिंग शुरू

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स की 29 मार्च को लॉन्च होने वाली टीगॉर सेडान में इन दिनों ग्राहक ज्यादा...

महिन्द्रा लाई स्कॉर्पियो का एडवेंचर एडिशन
महिन्द्रा लाई स्कॉर्पियो का एडवेंचर एडिशन

नई दिल्ली: महिन्द्रा ने स्कॉर्पियो एसयूवी का लिमिटेड एडिशन स्कॉर्पियो एडवेंचर लॉन्च किया है....