कैमरे में कैद हुई नई मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट

कैमरे में कैद हुई नई मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट

By: | Updated: 28 Dec 2017 07:30 PM

Maruti Suzuki Swift



मारूति की नई स्विफ्ट हैचबैक एक बार फिर कैमरे में कैद हुई है। इस बार नई स्विफ्ट की साफ झलक देखने को मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे फरवरी में आयोजित होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 और फोर्ड फीगो से होगा।



Maruti Suzuki Swift Spied Image



तस्वीरों पर गौर करें तो नई स्विफ्ट हैचबैक पहले से ज्यादा प्रीमियम और आकर्षक नज़र आ रही है। नई स्विफ्ट को हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर बलेनो, इग्निस और डिजायर भी बनी है। इस में ऑटो एलईडी हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, 15 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील और एलईडी ग्राफिक्स वाले टेललैंप्स दिए गए हैं। सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल एयरबैग और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) स्टैंडर्ड मिलेगा। नई स्विफ्ट का केबिन पहले से ज्यादा जगहदार और अच्छे फीचर से लैस होगा। केबिन में डिजायर वाला 7.0 इंच एसएलडीए इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा।



Maruti Suzuki Swift



इंजन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में मौजूदा मॉडल वाले इंजन नई पावर ट्यूनिंग के साथ आएंगे। मौजूदा मॉडल में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है जो 84 पीएस की पावर और 115 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर का इंजन लगा है, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े हैं। चर्चाएं हैं कि नई स्विफ्ट में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिल सकता है।



Maruti Suzuki Swift Rear



हाल ही में जापान में हुए टोक्यो मोटर शो में सुज़ुकी ने स्विफ्ट स्पोर्ट को पेश किया था, इस में 1.4 लीटर का बूस्टरजेट इंजन लगा है। इससे मिलता-जुलता इंजन भारत में उपलब्ध बलेनो आरएस में दिया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी यहां पर स्विफ्ट का स्पोर्टी वर्जन स्विफ्ट आरएस भी उतार सकती है। इस में बलेनो आरएस की तरह 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन दिया जा सकता है।



भारत में नई स्विफ्ट को अगले साल की शुरूआत में लॉन्च किया जाएगा। कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी हो सकती है। मौजूदा स्विफ्ट की कीमत 4.80 लाख रूपए से 7.58 लाख रूपए के बीच है।



यह भी पढें : नई डिजायर से कितनी अलग और खास होगी नई स्विफ्ट



इस स्टोरी को ABP न्यूज़ ने संपादित नहीं किया है. ये cardekho.com की फीड से सीधे प्रकाशित की गई.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Auto News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जिनेवा मोटर शो-2018 में नज़र आएगी ये शानदार मर्सिडीज़ कार